Asianet News Hindi

Jio यूजर्स के लिए बुरी खबर, अब नहीं कर पाएंगे फ्री कॉलिंग

जियो से जियो नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री रहेगी। लेकिन दूसरे किसी नेटवर्क पर कॉलिंग करने के लिए यूजर्स को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना पड़ेगा। रिलायंस जियो का कहना है कि कस्टमर को अब से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए IUC टॉप-अप रिचार्ज करवाना होगा। अब तक केवल इंटरनेट डाटा के लिए रिचार्ज कराना होता था, कॉलिंग और SMS सेवा फ्री मिलती थी।

Bad news for Jio users, will no longer be able to make free calling
Author
New Delhi, First Published Oct 10, 2019, 11:58 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. रिलायंस जियो से दूसरे नेटवर्क पर होने वाली फ्री कॉलिंग के लिए अब ग्राहकों को पैसे देना होगा। हालांकि जियो से जियो नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री रहेगी। लेकिन दूसरे किसी नेटवर्क पर कॉलिंग करने के लिए यूजर्स को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना पड़ेगा। रिलायंस जियो का कहना है कि कस्टमर को अब से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए IUC टॉप-अप रिचार्ज करवाना होगा। बता दें कि अब तक केवल इंटरनेट डाटा के लिए रिचार्ज कराना होता था, कॉलिंग और SMS सेवा फ्री मिलती थी।

ये होता है IUC का मतलब
IUC का मतलब इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज होता है। दरअसल किसी एक टेलीकॉम नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग से ट्राई की तरफ से तय फीस का भुगतान दूसरी कंपनियों को करना पड़ता है। ऐसे में जिस नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में आउटगोइंग कॉल किए जाते हैं, उसे सामने वाले नेटवर्क को IUC फीस देना पड़ता है।

IUC की वजह से जियो ने लिया ये फैसला
बता दें कि टेलीकॉम कंपनियों को एक दूसरे के नेटवर्क पर कॉल्स करने के आधार पर भुगतान करना पड़ता है। इस स्थिति में यदि सभी नेटवर्क में कॉल की संख्या बराबर हो तो भुगतान की रकम बराबर हो जाती है। लेकिन संतुलन तब बिगड़ता है जब एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर ज्यादा कॉल किए जाएं और केवल एक ही नेटवर्क को IUC चार्ज ज्यादा देना पड़े।

इसलिए लगाए ये चार्ज
2017 में TRAI की तरफ से IUC चार्ज 6 पैसे प्रति मिनट तय की थी और कहा था कि 1 जनवरी 2020 तक इसे खत्म कर दिया जाएगा। लेकिन हाल ही में ट्राई ने रिव्यू के लिए आईयूसी से जुड़ा कंसल्टेशन पेपर मांगा है और इसकी अवधि बढ़ाई जा सकती है। इस कारण दबाव बढ़ने के बाद जियो ने फ्री कॉलिंग बंद करने का फैसला लिया है। फिलहाल जियो ने कहा है कि ये एक अस्थाई कदम है और IUC के खत्म होते ही कॉलिंग को फिर से फ्री कर दिया जाएगा।

ये हैं नए प्लान्स
फिलहाल जियो से जियो और लैंडलाइन पर कॉलिंग फ्री रखी गई है। लेकिन अगर आप जियो से किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करना चाहते हैं तो अब आपको अलग से IUC टॉप-अप वाउचर से रिचार्ज करना होगा। इसकी शुरुआती कीमत 10 रुपये है। साथ ही इस रिचार्ज से आपको एडिशनल डेटा भी मिलेगा। बता दें कि आपको दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios