Asianet News HindiAsianet News Hindi

कम पूंजी से गांव में कर सकते हैं केले की खेती, होगा अच्छा मुनाफा

कुछ बिजनेस ऐसे हैं जो गांव में रह कर किए जा सकते हैं और उनमें मुनाफा भी अच्छा है। ऐसे बिजनेस खेती पर आधारित हैं। खासकर, उन फलों को गांवों में उपजा कर बाहर बेचा जा सकता है, जिनकी काफी डिमांड है। केला भी एक ऐसा ही फल है।

Banana cultivation can be done in the village with less capital, good profit
Author
New Delhi, First Published Aug 24, 2019, 11:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। आज गांवों में बेरोजगारी की समस्या शहरों से कहीं ज्यादा है। गांवों से रोजगार के लिए बड़े पैमाने पर युवक महानगरों में जाते हैं, जहां उन्हें कोई बढ़िया रोजगार नहीं मिलता और जो काम मिलता भी है, उसमें कमाई ज्यादा नहीं होती। अगर युवक गांवों में ही रह कर कुछ ऐसे फलों की खेती करें जिसके लिए ज्यादा जमीन और पैसा लगाने की जरूरत नहीं है, तो उन्हें अच्छा मुनाफा हो सकता है। इससे उन्हें कहीं बाहर भी जाना नहीं पड़ेगा और व कमाई भी अच्छी कर सकेंगे। ऐसी कई चीजें हैं, जिनका उत्पादन गांवों में कर के शहरों में बेचा जा सकता है। ऐसी चीजों की डिमांड हमेशा बनी रहती है। केला भी एक ऐसा ही फल है। केले का उत्पादन कर उसकी सप्लाई शहरों के मार्केट्स में करने पर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। केले की खेती में ज्यादा पूंजी भी नहीं लगानी पड़ती। 

कैसे शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस
केले की खेती के लिए बहुत ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं पड़ती। एक से डेढ़ बीघे में भी इसकी खेती की जा सकती है। डेढ़ बीघे में अगर केले की फसल लगाई जाती है तो शुरू में 60 हजार रुपए के निवेश से काम चल जाएगा। डेढ़ बीघे में करीब 1200 केले के पौधे लग सकते हैं, जिससे केले का इतना उत्पादन होगा कि एक फसल से 3 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है। इसमें शुरुआती लागत 60 हजार और कीटनाशक व दूसरे खर्चे मिला कर 40 हजार हो सकते हैं। इसे निकाल देने पर शुद्ध मुनाफा कम से कम दो लाख होगा। यह मुनाफा सिर्फ एक फसल से होगा, बाकी दूसरी चीजें भी लगा सकते हैं। 

गांव में रह कर भी कर सकते सप्लाई
केले की फसल तैयार होने पर आप चाहें तो गांव से ही उसे बेच सकते हैं या खुद शहरों के बाजार में ले जा सकते हैं। शहरों में ले जाने पर आपको थोक व्यापारियों और आढ़तियों से पहले संपर्क करन होगा। अब यह आपको देखना है कि शहर ले जाने में या फसल को गांव से ही बेच देने मे मुनाफे का अंतर कितना है।

केले की किस्म पर भी निर्भर करता मुनाफा
केले की कई तरह की किस्में होती हैं। कुछ खास तरह के केले की मांग बाजार में ज्यादा होती है। सिंगापुरी और चीनिया केले की अच्छी मांग सालों भर बनी रहती है। इसे ध्यान में रख कर ही केले का उत्पादन करना होगा। इस बिजनेस में ज्यादा भागदौड़ भी नहीं करनी पड़ती। अगर आपको अपना उत्पाद शहर ही ले जाना है, तो आप गांव के सबसे नजदीकी शहर में जा सकते हैं। वहां से सप्लाई का चेन बना रहता है।
   
    

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios