Asianet News HindiAsianet News Hindi

बांग्लादेश ने त्रिपुरा के दो स्थलीय बंदरगाहों के जरिये नौ सामानों के आयात पर लगी रोक हटायी

बांग्लादेश की सरकार ने त्रिपुरा के दो स्थलीय बंदरगाहों के जरिये भारत से नौ सामानों के आयात पर लगी रोक हटा ली है इससे क्षेत्र के व्यापारियों को लाभ मिलेगा
 

Bangladesh prohibits nine goods deal through Tripura two geographic channels kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 14, 2019, 4:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अगरतला: बांग्लादेश की सरकार ने त्रिपुरा के दो स्थलीय बंदरगाहों के जरिये भारत से नौ सामानों के आयात पर लगी रोक हटा ली है। इससे क्षेत्र के व्यापारियों को लाभ मिलेगा। यह जानकारी एक अधिकारी ने शनिवार को दी त्रिपुरा के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की अतिरिक्त निदेशक स्वप्ना देवनाथ ने कहा कि बांग्लादेश ने त्रिपुरा के नौ स्थलीय बदरगाहों के जरिये 2018-19 में भारत को 522.42 करोड़ रुपये के सामानों का निर्यात किया, जबकि आयात महज 14.66 करोड़ रुपये रहा।

उन्होंने कहा, ''इस व्यापार असंतुलन का कारण बांग्लादेश द्वारा विभिन्न सामानों के आयात पर लगायी गयी रोक है। बांग्लादेश ने अब अखौड़ा और श्रीमंतपुर स्थलीय बंदरगाह से नौ सामानों के आयात पर लगी रोक अब हटा ली है।'' देवनाथ ने कहा कि एक दिसंबर से जिन सामानों के आयात पर से रोक हटायी गयी है, वे काजू, कागज, चीनी, जेनरेटर, टूटे शीशे, चॉकलेट, बेबी वाइप्स, मिठाइयां और बिटुमीन हैं।

दो चरणों में 16 सामानों से रोक हटायी

उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देव की पहल पर पड़ोसी देश ने दो चरणों में 16 सामानों के आयात से रोक हटायी है। उन्होंने कहा कि चाय के आयात पर से भी रोक हटाने की मांग की गयी है, लेकिन बांग्लादेश ने अब तक इसपर कुछ कदम नहीं उठाया है।

त्रिपुरा चाय विकास निगम लिमिटेड के चेयरमैन संतोष साहा ने कहा कि यदि इन स्थलीय बंदरगाहों से चाय के आयात पर से भी बांग्लादेश रोक हटा ले तो त्रिपुरा को फायदा होगा।

(प्रतीकात्मक फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios