Asianet News Hindi

पेंशनर्स को मिली बड़ी राहत, अब 28 फरवरी तक जमा करा सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट

कोरोनावायरस महामारी (Covid-19) की वजह से केंद्र सरकार ने पेंशनर्स को बड़ी राहत दी है। अब उनके लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा कराने की अंतिम तारीख बढ़ा कर 28 फरवरी कर दी गई है।

Big relief for pensioners, last date of submission of life certificate extended till 28 February MJA
Author
New Delhi, First Published Dec 21, 2020, 12:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी (Covid-19) की वजह से केंद्र सरकार ने पेंशनर्स को बड़ी राहत दी है। अब उनके लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा कराने की अंतिम तारीख बढ़ा कर 28 फरवरी कर दी गई है। केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह फैसला पेंशन (Pension) देने वाले बैंकों में भीड़ जमा होने और महामारी के खतरे से बचने के साथ सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद लिया गया।

कितने पेंशनर्स को मिलेगा फायदा
सरकार के इस फैसले से करीब 1 करोड़ पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा। इनमें ईपीएफओ (EPFO) से जुड़े 35 लाख और केंद्र सरकार से जुड़े 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को फायदा मिलेगा। श्रम मंत्रालय ने कहा है कि जो पेंशनभोगी 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र नहीं जमा करवा सके हैं, उन्हें फरवरी तक पेंशन मिलती रहेगी। पेंशनभोगी अब 28 फरवरी तक जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा कर सकते हैं।

लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की खास सुविधा
जानकारी के मुताबिक, पेंशनर्स के लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने के लिए खास सुविधा दी जा रही है। पेंशनधारक देशभर में 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) और पेंशन का भुगतान करने वाले बैंकों की ब्रांच में जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इसके अलावा 1.36 लाख पोस्‍ट ऑफिस, पोस्‍टल नेटवर्क के 1.90 लाख पोस्‍टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों के जरिए भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराया जा सकता है। वहीं, 80 वर्ष से ज्यादा उम्र के पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 1 अक्टूबर से विशेष खिड़की की व्यवस्था की गई है, ताकि भीड़भाड़ से बचा जा सके।

ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के जरिए जमा करा सकते सर्टिफिकेट
पेंशनधारक ऑनलाइन अप्‍वाइंटमेंट के जरिए भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवा सकते हैं। इसके लिए पेंशनधारकों को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से यह सुविधा लेने के लिए लिंक https://locator.csccloud.in/ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, इस लिंक http://ccc.cept.gov.in/covid/request.aspx के जरिए घर के आसपास स्थित पोस्‍ट ऑफिस में प्रमाणपत्र जमा कराने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios