बिजनेस डेस्क. दुनिया के सबसे अमीर इंसानों ने शामिल बिल गेट्स (Bill Gates)  ने अपनी पत्नी से तलाक (Divorce) का ऐलान किया है। बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स (melinda gates) ने अपनी शादी के 27 साल बाद तलाक लेने का फैसला लिया है। माइक्रोसॉफ्ट  (Microsoft) के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा ने साझा बयान जारी किया है। बिल गेट्स और मिलिंडा पहली बार 1987 में मिले थे और दोनों ने 1994 में शादी की थी। उनके दो बेटियां और एक बेटा है।

 

क्या है बयान में
बयान में कहा गया है कि ''काफी डिस्कशन और अपने रिश्ते पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी खत्म करने का फैसला लिया है। बीते 27 साल में अपने तीन शानदार बच्चों का पालकर बड़ा किया है। हमने एक फाउंडेशन भी बनाया है जो विश्वभर में लोगों के स्वस्थ्य और अच्छे जीवन के लिए काम करती है। हम इस मिशन के लिए अब भी एक जैसी सोच रखेंगे और साथ काम करेंगे लेकिन हमें लगता है कि हम जीवन के आने वाले समय में बतौर पति पत्नी साथ नहीं रह पाएंगे। हम अब अपना नया जीवन शुरू करने जा रहे हैं। ऐसे में लोगों से हमारे परिवार के लिए स्पेस और प्राइवेसी की उम्मीद है।

कैसे मिले मेलिंडा और बिल?
साल 1987 में मेलिंडा ने बतौर प्रोडक्ट मैनजर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ज्वॉइन की थी। इसी साल न्यूयॉर्क में दोनों एक बिज़नेस डिनर के लिए साथ गए। इस डिनर के बाद ही वो दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे थे। साल 1994 में दोनों ने हवाई के एक द्वीप लनाई में शादी की। कहा जाता है कि बिल गेट्स ने इस टापू के सभी लोकल हेलिकॉप्टर बुक कर लिए थे ताकि उनकी शादी में कोई भी अनचाहा मेहमान नहीं आ सके।

फाउंडेशन ने पीएम मोदी को किया था सम्मानित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्वच्छ भारत अभियान के लिए 'ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड' से नवाजा गया था। ये पुरस्कार उन्हें बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से दिया गया था। ये पुरस्कार उन्हें खुद बिल गेट्स ने प्रदान किया था।

दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान है बिल गेट्स
1986 में गेट्स अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए थे। 1995 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने और कई वर्षों तक बने रहे। फोर्ब्स की लिस्ट में इस समय अमेजन के जेफ बेजोस नंबर एक और बिल गेट्स चौथे नंबर पर हैं। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 130.5 अरब डॉलर है। जून 2008 में गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के रोज के कामकाज से खुद को अलग किया ताकि वो बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को ज्यादा वक्त दे सकें। फरवरी 2014 में उन्होंने चेयरमैन का पद भी छोड़ दिया था।