Asianet News Hindi

17 साल की उम्र में छोड़ा था घर, Adi Godrej देश के बड़े उद्योगपतियों में हैं शुमार, वाइफ थीं टॉप सोशलाइट

आज देश के प्रमुख उद्योगपति आदि गोदरेज (Adi Godrej) का जन्मदिन है। उनका जन्म 3 अप्रैल 1942 को हुआ था। वे गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) के चेयरमैन हैं। वे 17 साल की उम्र में ही बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री लेने के लिए विदेश चले गए थे और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Massachusetts Institute of Technology) से ग्रैजुएशन और मास्टर डिग्री ली थी।

Birthday of Adi Godrej know interesting facts MJA
Author
Mumbai, First Published Apr 3, 2021, 6:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। आज देश के प्रमुख उद्योगपति आदि गोदरेज (Adi Godrej) का जन्मदिन है। उनका जन्म 3 अप्रैल 1942 को हुआ था। वे गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) के चेयरमैन हैं। वे 17 साल की उम्र में ही बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री लेने के लिए विदेश चले गए थे और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Massachusetts Institute of Technology) से ग्रैजुएशन और मास्टर डिग्री ली थी। पहले उनका परिवार ताला और साबुन निर्माण के क्षेत्र में काम करता था। विदेश से शिक्षा हासिल करने के बाद उन्होंने अपने परिवार के व्यवसाय को आगे बढ़ाया और दे़श के शीर्ष उद्योगपतियों में शामिल हुए। साल 2020 में गोदरेज ग्रुप का नेट वर्थ 2.3 बिलियन डॉलर था। गोदरेज कंपनी के अब दुनियाभर में कई ऑफिस हैं और करीब 50 देशों उनकी औद्योगिक इकाइयां हैं। उनकी कंपनी ने बच्चों के लिए स्कूलों का निर्माण करवाने के अलावा पर्यावरण के क्षेत्र में भी काफी काम किया है और मुंबई की विक्रोली बस्ती में करीब 150 एकड़ क्षेत्र में मैंग्रोव वन विकसित किए हैं। गोदरेज कंपनी ने हैदराबद में एक मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की भी स्थापना की है। 

मुंबई में है 3500 एकड़ जमीन
गोदरेज परिवार मुंबई के प्रतिष्ठित मालाबार हिल इलाके में रहता है। इस इलाके में रुइया परिवार के अलावा पैलान जी मिस्त्री और वेणुगेपाल धूत के भी घर हैं। जिस जगह पर आदि गोदरेज रहते हैं, उसकी कीमत 30 बिलयन डॉलर से भी ज्यादा है। देश के प्रमुख उद्योगपतियों में शुमार गोदरेज के पास मुंबई में करीब 3500 एकड़ जमीन है। बाजार भाव के हिसाब से इसकी कीमत 1 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।

डीएलफ के पास भी नहीं है इतनी जमीन
जमीन के मामले में आदि गोदरेज देश के सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी के मालिक के.पी. सिंह से भी आगे हैं। जानकारों का कहना है कि इतनी जमीन डीएलफ के पास भी नहीं है। बता दें कि डीएलएफ देश की बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों में शुमार है। 

फॉर्ब्स की लिस्ट में थे देश के 14वें सबसे अमीर
आज भले ही गोदरेज का स्थान पहले जैसा नहीं रहा हो, लेकिन एक ऐसा समय था, जब आदि गोदरेज का स्थान फोर्ब्स की लिस्ट में 14वें नंबर पर था और दुनिया के अमीरों में वे 405वें स्थान पर थे। यह बस आज से 4 साल पहले की बात है। बता दें कि गोदरेज ग्रुप 119 साल पुराना है। इसका इतिहास बेहद गौरवशाली रहा है। यह ग्रुप व्यवसाय के साथ ही अपने समाज-सेवा के कामों के लिए भी जाना जाता है।

वाइफ परमेश्वर गोदरेज थीं मशहूर सोशलाइट
आदि गोदरेज की वाइफ परमेश्वर गोदरेज का निधन आज से 4 साल पहले 70 साल की उम्र में हो गया था। अपने वक्त में वे भारत ही नहीं, दुनिया भर में एक मशहूर सोशलाइट के रूप में जानी जाती थीं। साल 2004 में उन्होंने हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेर के साथ मिलकर एचआईवी और एड्स अवेयरनेस के लिए 'हीरोज प्रोजेक्ट' लॉन्च किया था। इसे बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ग्लोबल इनिशिएटिव का समर्थन मिला था। आदि गोदरेज की सबसे बड़ी बेटा तान्या गोदरेज इंडस्ट्रीज में एग्जीक्यूटिव डायरे्क्टर हैं, वहीं दूसरी बेटी निशा गोदरेज ने अमेरिका के हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से मैनजमेंट की डिग्री ली है और गोदरेज समूह में कार्यरत हैं। उनके बेटे पिरोशजदा गोदरेज ने भी बिजनेस मैनेजमेंट में अमेरिका से डिग्री ली है और गोदरेज प्रॉपर्टीज का काम संभालते हैं। 
 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios