Asianet News HindiAsianet News Hindi

ब्लूमबर्ग के अरबपतियों की लिस्ट : दौलत के मामले में दुनिया के इन 13 लोगों से पीछे हैं मुकेश अंबानी

 ब्लूमबर्ग के जारी सबसे अमीर कारोबारियों के लिस्ट में मुकेश अंबानी दुनिया के 13वें सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। घरेलू शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केटकैप रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। हाल में कंपनी के व्यापारिक वार्ताओं से शेयर में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

Bloomberg Billionaires Index : India's Mukesh Ambani secure 14th place
Author
New Delhi, First Published Nov 5, 2019, 2:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को ब्लूमबर्ग ने भारत के टॉप अरबपतियों की सूची में लगातार 10वीं बार शीर्ष का स्थान दिया है। पिछले हफ्ते में घरेलू मार्केट और रिलायंस इंडस्ट्रीज के दमदार प्रदर्शन से अंबानी दुनिया के टॉप कारोबारी लिस्ट में 14वें स्थान पर पहुंच गए। पिछले साल जुलाई में मुकेश अंबानी ने चीन के बिजनेसमैन जैक मा को पछाड़ एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बने थे। जैक मा ऑनलाइन रिटेल कंपनी अलीबाबा  के संस्थापक और पूर्व चेयरमैन हैं। जैक मा भी इस लिस्ट में शामिल हैं, जिन्हें 19वां स्थान प्राप्त है। इस लिस्ट में अमेजन के मालिक जेफ बेजोस टॉप पर हैं और दूसरे स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और पूर्व चेयरमैन बील गेट्स काबिज हैं।

पिछले महीने के मुकाबले बढ़ी आय

 Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक नवंबर 2019 में मुकेश अंबानी की कुल आय 4.29 लाख करोड़ रुपए के करीब है, जिसके आधार पर लिस्ट में उनको 14वां स्थान दिया गया। जबकि अक्टूबर की शुरुआत में अंबानी दूनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में 17वें स्थान पर थे, तब उनकी कुल आय 3.61 लाख करोड़ रुपए के करीब आंकी गयी थी। ब्लूमबर्ग की इस लिस्ट में अमेजन के मालिक जेफ बेजोस 80 लाख करोड़ रुपए के साथ शीर्ष पर हैं। वहीं फोर्ब्स के जारी लिस्ट में अंबानी दुनिया के टॉप अमीरों में 13वें स्थान पर काबिज हैं, जिसमें उनकी आय नवंबर 2019 में 4 लाख करोड़ रुपए बताई गयी है। 

मार्केटकैप में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

इस महीने घरेलू शेयर बाजार में रिलायंस इंड्रस्ट्रीज के शेयर का अच्छा प्रदर्शन रहा जिससे रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. का मार्केटकैप करीब 9 लाख पहुंच गया है। भारतीय बाजारों में रिलायंस एकमात्र पब्लिक लिस्टेड कंपनी है जिसका मार्केटकैप 9 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया है।

कारोबार में बदलाव की संभावनाएं

बता दें कि मुकेश अंबानी की आमदनी मुख्यतः तेल-गैस, टैक्सटाइल, रिटेल और टेलीकॉम क्षेत्र में फैले उनके कारोबार से होता है। जो अपने क्षेत्र की शीर्ष कंपनियां हैं। रिटेल में आने वाले दिनों में कंपनी बड़ा निवेश करने की तैयारी में है। तेल के कारोबार में रिलायंस और सऊदी अरब की सरकारी कंपनी अरामको के साथ व्यापारिक बातचीत से शेयर को काफी सहारा मिला। वहीं टेलीकॉम क्षेत्र में जियो की सफलता से उसको और बड़े स्तर पर काम करने की भी बात चल रही है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios