Asianet News HindiAsianet News Hindi

Budget 2022: सोना और चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी कम और जीएसटी बढ़ाने की तैयारी में सरकार

बजट 2022 (Budget 2022) में सोना और चांदी की कीमत में जीएसटी (GST On Gold And Silver Price) को बढ़ाया जा सकता है। इस मुद्दे को फरवरी में होने वाली मीटिंग में उठाया जा सकता है। जीएसटी में इजाफे के साथ सरकार इसमें थोड़ा राहत देने के लिए इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty On Gold And Silver Price) में राहत प्रदान कर सकती है। जिसका बजट में ऐलान हो सकता है।

Budget 2022: Government preparing to reduce import duty on gold and silver and increase GST SSA
Author
New Delhi, First Published Jan 1, 2022, 10:55 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

Budget 2022: साल 2022 सोना और चांदी के लिए काफी अ‍हम होने जा रहा है। इसका कारण है बजट 2022 (Budget 2022) में सोना और चांदी की कीमत में जीएसटी (GST On Gold And Silver Price) को बढ़ाया जा सकता है। इस मुद्दे को फरवरी में होने वाली मीटिंग में उठाया जा सकता है। जीएसटी में इजाफे के साथ सरकार इसमें थोड़ा राहत देने के लिए इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty On Gold And Silver Price) में राहत प्रदान कर सकती है। जिसका बजट में ऐलान हो सकता है। 2021 में गोल्‍ड इंपोर्ट में रिकॉर्ड इजाफा देखने को मिला है। जिसकी वजह से सरकार भी काफी चिंतित है। वहीं 2022 में गोल्‍ड स्‍पॉट एक्‍सचेंज और सिल्‍वर ईटीएफ भी काफी अहम होने जा रहा है।

2021 में दाम कम और इंपोर्ट ज्‍यादा रहा
बीते साल गोल्‍ड इंपोर्ट में जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली। वित्‍त वर्ष की बात करें तो 2020-21 के मुकाबले 2021-22 में गोल्‍ड इंपोर्ट बिल में 170 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है। वहीं अप्रैल से नवंर के बीच 33.23 बिलियन डॉलर का गोल्‍ड इंपोर्ट हुआ है जोकि वित्‍त 2011-12 के अप्रैल-नवंबर के बाद सबसे ज्यादा देखने को मिला है। साथ ही इकोनॉमिक रिकवरी के बीच सोना और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। आंकड़ों के अनुसार 2020 के मुकाबले 2021 में सोना 4 फीसदी तक टूटा है। जबकि चांदी की कीमत में करीब 9 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

जीएसटी में इजाफा और इंपोर्ट ड्यूटी कम कर सकती है सरकार
सरकार ने सोना और चांदी की कीमत में जीएसटी बढ़ाने पर विचार कर रही है। जानकारों की मानें तो गोल्‍ड और सिल्‍वर पर जीएसटी की दर 5 फीसदी तक की जा सकती है। मौजूदा समय में यह दर 3 फीसदी है।  वहीं दूसरी ओर इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती करने का विचार कर रही है। जानकारों की मानें ताके इंपोर्ट ड्यूटी को 7.5 फीसदी से 5 से 6 फीसदी तक लाया जा सकता है। जानकारों ककिे अनुसार बजट में इंपोर्ट ड्यूटी कम करने का ऐलान हो सकता है। जबकि फरवरी में जीएसटी काउंसिल की बैठक होने वाली है, जिसमें जीएसटी में इजाफा किया जा सकता है।

Gold Spot Exchange रहेगा अहम
इस साल गोल्‍ड एक्‍सचेंज की शुररुआत हो सकती है। गोल्‍ड स्‍पॉट एक्‍सचेंज आने के बाद आम निवेशक शेयरों की तरह से रियल टाइम में गोल्‍ड की खरीदारी और बिकवाली कर सकते हैं। इससे आम निवेशकों को काफी फायदा हो सकता है। यहां पर आप 5 ग्राम से लेकर 1 किलोग्राम सोने की ट्रेडिंग हो सकेगी। लेकिन डिलिवरी मिनिमम 50 ग्राम सोने की हो सकेगी। सेबी की ओर से सितंबर 2021 में इस एक्‍सचेंज की मंजूरी मिली है। जिसकी शुरूआत इस साल हो सकती है। बजट में भी इसकी घाषणा की जा सकती है।

यह भी पढ़ें:- Gold को रास नहीं आया 2021, देखने को मिला 6 सालों का सबसे खराब प्रदर्शन

सिल्‍वर एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड भी रहेगा
दिसंबर 2021 से सिल्‍वर एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड की शुरूआत हो चुकी है। लेकिन इसका असर 2022 में ही देखने को मिलेगा। सिल्‍वर ईटीएफ में निवेशकों का रुझान देखने को मिलेगा। बीते तीन सालों में स‍िल्‍वर ने 60 फीसदी से ज्‍यादा रिटर्न दिया है। जबकि सोने में करीब 53 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है। जानकारों की मानें तो सिल्‍वर में इसस साल अच्‍छी तेजी देखने को मिल सकती है। इंडस्‍ट्री ओपन होने से सिल्‍वर की डिमांड में इजाफा होगा, जिसके बाद कीमत में भी तेजी देखने को मिलेगी। इस साल चांदी की कीमत एक लाख के करीब पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ें:- Gold And Silver Price Today: इस हफ्ते 350 रुपए सस्‍ता हुआ सोना, चांदी में भी गिरावट, जानिए फ्रेश प्राइस

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडिया के अनुसार इस साल सोना और चांदी के दाम में थोड़ी तेजी देखने को मिल सकती है। सोने के उाम 55 हजार के करीब जा सकते हैं। वहीं सरकार गोल्‍ड और सिल्‍वर पर इंपोर्ट ड्यूटी को कम कर सकती है, इसके विपरीत जीएसटी को 3 फीसदी से 5 फीसदी तक किया जा सकता है। आपको बता दें ककि दिसंबर के महीने में सोना 227 रुपए प्रत‍ि दस ग्राम और चांदी की कीमत में 1353 रुपए प्रत‍ि किलोग्राम का इजाफा देखने को मिला है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios