Asianet News HindiAsianet News Hindi

1 फरवरी को पेश हो सकता है बजट, इनकम टैक्स में कटौती समेत हो सकते है बड़े ऐलान

वित्त मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि 2020-21 के लिए केंद्रीय बजट 1 फरवरी को और आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को पेश किया जा सकता है
 

Budget can be presented on February 1 major reforms may be announced kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 14, 2019, 5:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि 2020-21 के लिए केंद्रीय बजट 1 फरवरी को और आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को पेश किया जा सकता है। 2015-16 के बाद यह पहला मौका होगा जब बजट शनिवार को पेश किया जाएगा। दरअसल, इस दिन शनिवार है और ये छुट्टी का दिन होता है। ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे थे कि आम बजट 1 फरवरी की बजाए 3 फरवरी यानी सोमवार को पेश किया जा सकता है। अब सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि परंपरा जारी रहेगी। 

बजट में हो सकते हैं कई बड़े ऐलान

उल्लेखनीय है कि सरकार देश की आर्थिक वृद्धि को फिर से पटरी पर लाने के लिए अगस्त से अब तक कई कदम उठा चुकी है। सरकार ने ऑटोमोबाइल कंपनियों और बिल्डरों को राहत देते हुए कई कदम उठाए हैं। इसके साथ ही निर्यातकों को प्रोत्साहन और कॉरपोरेट टैक्स में कमी जैसी कई घोषणाएं की गई हैं। ऐसे में आर्थिक मामलों के जानकारों के मुताबिक सरकार अगले वित्त वर्ष के बजट में व्यक्तिगत आयकरदाताओं को Income Tax relief देने की घोषणा कर सकती है। 

2015 में बदली थी परंपरा

इससे पहले 2015 में भी तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को संसद में बजट पेश किया था। उस दौरान फरवरी के आखिरी दिन बजट पेश किये जाने की परम्परा थी। वित्त वर्ष 2017-18 से एक फरवरी को बजट पेश किये जाने की शुरुआत हुई। इस बात की उम्मीद की जा रही है कि वित्त मंत्री सीतारमण देश की आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए इस बजट में बड़े ऐलान कर सकती हैं। 

(फाइल फोटो)
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios