Asianet News Hindi

फेसबुक और वॉट्सऐप के विरोध में सामने आए कारोबारी, CAIT ने की फेसबुक पर रोक लगाने की मांग

खुदरा व्यापारियों के ऑर्गनाइजेशन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने  केंद्र सरकार से वॉट्सऐप (WhatsApp) और फेसबुक (Facebook) पर पाबंदी लगाने की मांग की है। संगठन ने यह मांग वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के विरोध में रविवार को की।

CAIT asks government to ban whatsapp and facebook over new privacy policy MJA
Author
New Delhi, First Published Jan 11, 2021, 10:11 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। खुदरा व्यापारियों के ऑर्गनाइजेशन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने  केंद्र सरकार से वॉट्सऐप (WhatsApp) और फेसबुक (Facebook) पर पाबंदी लगाने की मांग की है। संगठन ने यह मांग वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के विरोध में रविवार को की। संगठन ने सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) को चिट्ठी लिखकर यह मांग की है।

क्या लिखा कैट ने
कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने वॉट्सऐप और फेसबुक का विरोध करते हुए सरकार को पत्र में लिखा है कि वॉट्सऐप को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी लागू किए जाने से रोका जाना चाहिए या इस पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी जानी चाहिए। संगठन ने कहा है कि भारत में फेसबुक के 20 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं। अगर यूजर्स के डेटा तक इसकी पहुंच हो जाती है, तो इससे अर्थव्यवस्था के साथ ही देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा हो सकता है।

वॉटस्ऐप की नई पॉलिसी
वॉट्सऐप ने हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है। यह पॉलिसी 8 फरवरी से लागू हो जाएगी। वॉट्सऐप ने बताया है कि इस पॉलिसी के तहत वह कैसे यूजर्स के डेटा का इस्तेमाल करेगी और उसे फेसबुक के साथ किस तरह से शेयर करेगी। इससे यूजर्स के फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन तक इन ऐप्स की पहुंच हो जाएगी।
  
8 फरवरी तक का है समय
वॉट्सऐप के नए अपडेट में यह कहा गया कि इसका इस्तेमाल जारी रखने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों और नीति (New Terms and Policy) से सहमत होना होगा। अगर कोई यूजर्स इन नए टर्म्स और कंडीशन्स को नहीं मानता है, तो उसका वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट हो जाएगा। वॉट्सऐप के स्पोक्सपर्सन का कहना है कि पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए यह नई प्राइवेसी पॉलिसी बनाई गई है। 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios