Asianet News HindiAsianet News Hindi

Crypto Bill 2021 पर स्‍पष्‍टीकरण से संभला बाजार, Bitcoin में 24 फीसदी का उछाल

भारतीय क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज आज थोड़े संभले हुए दिखाई दे रहे हैं। सरकार और नेताओं की ओर से जारी बयानों के बाद बिटकॉइन (Bitcoin Price)और इथेरियम (Ethereum Price) जैसी बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी में तेजी देखने को म‍िल रही है। सरकार से जुड़े लोगों का बयान आया है कि क्रिप्‍टो बिल 2021 (Crypto Bill 2021) में क्रिप्‍टोकरेंसी को बैन करने की बात नहीं है।

Clarification on Crypto Bill 2021 Market recovers, bitcoin jumps 24 percent
Author
New Delhi, First Published Nov 25, 2021, 10:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। बीते दो दिनों से भारत में क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर काफी बातें हो चुकी हैं। भारत में क्रिप्‍टोकरेंसी बैन (Cryptocurrency Ban) होने की खबरों से बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin Price) में बुधवार को गिरावट देखने को म‍िली थी, लेकिन उसके बाद सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर आई की कि क्रिप्‍टो बिल में क्रिप्‍टोकरेंसी को बैन करने की बात नहीं है। सिर्फ टेक्‍नोलॉजी को अपडेट किया जाएगा। साथ आरबीआई (RBI) खुद अपनी क्रिप्‍टोकरेंसी लेकर आएगा। जिसके बाद से बिटकॉइन और इथेरियम जैसी बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसीज में तेजी देखने को म‍िल है।

भारतीय क्रिप्‍टो बाजारों में लौटी बहार
भारतीय क्रिप्‍टोकरेंसी बाजारों में अच्‍छी तेजी देखने को म‍िल रही है। वजीरएक्‍स के आंकड़ों के अनुसार मौजूदा समय में बिटकॉइन के दाम 24 फीसदी की तेजी के साथ 43.86 लाख रुपए पर कारोबार कर रही है। जबकि इथेरियम के दाम 12 फीसदी की तेजी के साथ 3.27 लाख रुपए पर कारोबार कर रहे हैं। श‍िबा में 11 फीसदी और डॉगेकॉइन में 6 फीसदी की तेजी है। माना 28 फीसदी की तेजी देखने को म‍िल रही है।

विदेशी बाजारों में भी तेजी
वहीं दूसरी ओर विदेशी बाजारों में बिटकॉइन 1 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी के साथ 57250 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। जबकि इथेरियम की कीमत करीब 4300 डॉलर पर है। जबकि माना कॉइन में 19 फीसदी की तेजी देखने को म‍िल रही है। कर्व डाउ टोकन में 18 फीसदी की तेजी है। बैट में 13 फीसदी, स्‍केल में 12 फीसदी की तेजी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में क्रिप्‍टो बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें:- Cryptocurrency Ban पर स्वदेशी जागरण मंच का बड़ा बयान, जानिए क्‍या दी जानकारी

29 नवंबर को आएगा बिल
सरकार की ओर से एक नोटिफ‍िकेशन जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि आगामी 29 नवंबर को संसद में क्रिप्‍टो बिल 2021 को पेश किया जाएगा। जिसमें क्रिप्‍ट रेगुलेटरी एजेंसी का गठन और आरबीआई की ओर से अपनी डिजिटल करेंसी की लांचिंग के बारे में है। इस बिल में क्रिप्‍टो पर टैक्‍स के बारे में जानकारी दी गई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios