Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना वायरस से बिगड़ी बाजार की हालत, डालर के मुकाबले रिकॉर्ड स्तर पर गिरा रुपया

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी के साथ बढ़ने का असर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर भी दिखाई दिया

Corona virus worsens market condition rupee falls to record level against dollar kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 23, 2020, 9:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी के साथ बढ़ने का असर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर भी दिखाई दिया। अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपये में 102 पैसे की जबर्दस्त गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट के बाद रुपया अब तक के सबसे निम्न स्तर 76.22 रुपये प्रति डालर तक नीचे आ गया।

विदेशी मुद्रा डीलरों का मानना है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या तेजी से बढ़ने का अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। अब तक ऐसे मामलों की संख्या 400 से ऊपर निकल चुकी है।

रिकॉर्ड स्तर पर गिरा रुपया

बाजार में कारोबार की शुरुआत में रुपया 75.90 रुपये प्रति डालर के स्तर पर पहुंच गया। दिन के उतार चढाव के बाद यह कारोबार की समाप्ति के समय 102 पैसे की भारी गिरावट के साथ 76.22 रुपये प्रति डालर (अस्थाई आंकडा) पर बंद हुआ।

दिन में कारोबार के दौरान रुपये ने 76.30 रुपये का सबसे निचला और 75.86 रुपये प्रति डालर का दिन का ऊपरी स्तर छुआ। जिसके बाद अंत में यह 76.22 रुपये प्रति डालर के स्तर के आसपास बंद हुआ। पिछले सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार को डालर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 75.20 रुपये प्रति डालर पर बंद हुई थी।

कोरोना से आर्थिक गतिविधियों को गहरा झटका

देश दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी के साथ फैलने के बाद से आर्थिक गतिविधियों को गहरा झटका लगा है। इस संक्रमण से निपटने के उपायों के तहत लोगों को एक स्थान पर एकत्रित होने से रोका जा रहा है। इसकी वजह से उद्योग धंधों को बंद रखा जा रहा है। यही वजह है कि शेयर बाजार के साथ ही रुपये की विनिमय दर में भी गिरावट आ रही है।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios