Asianet News HindiAsianet News Hindi

Doorstep Banking Services: SBI से लेकर HDFC और PNB तक कितना वसूलते हैं चार्ज

ग्राहक 10 नॉन फाइनेंश‍ियल सर्विस (Non-Financial Services) का लाभ उठा सकता है, जिसमें चेक लेने, नई चेकबुक अनुरोध, अकाउंट डिटेल की डिलीवरी, फॉर्म 15जी या 15एच लेने की सुविधा शामिल है।

Doorstep Banking Services: How much do you charge from SBI to HDFC and PNB SSA
Author
New Delhi, First Published Jan 11, 2022, 10:33 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। डोरस्टेप बैंकिंग (Doorstep Banking) आपके दरवाजे पर प्राइमरी बैंकिंग सर्विस (Primary Banking Services) देने के लिए पब्‍ल‍िक सेक्‍टर बैंकों के ग्रुप यानी एलायंस द्वारा एक पहल की है। आपकी बैंकिंग सेवाओं को अधिक सुचारू और सुरक्षित रूप से चलाने के लिए, बैंक अपने ग्राहकों, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को घर-घर बैंकिंग सेवाओं के लिए आवेदन करने की अनुमति दे रहे हैं। यदि आपका खाता आपके फोन नंबर से जुड़ा है, तो आप सार्वजनिक क्षेत्र के 12 लिस्‍टेड बैंकों में से किसी के लिए भी डीएसबी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। ग्राहक 10 नॉन फाइनेंश‍ियल सर्विस का लाभ उठा सकता है, जिसमें चेक लेने, नई चेकबुक अनुरोध, अकाउंट डिटेल की डिलीवरी, फॉर्म 15जी या 15एच लेने की सुविधा शामिल है। ग्राहक डोरस्टेप बैंकिंग के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) डोरस्टेप बैंकिंग शुल्क
एसबीआई कस्‍टमर्स होम ब्रांच में डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए अनुरोध कर सकते हैं। नॉन-फाइनेंश‍ियल के लिए, एसबीआई प्रत्येक विजि‍ट पर 60 रुपए + जीएसटी लेता है, जबकि वित्तीय लेनदेन की लागत 100 रुपए + जीएसटी है। प्रत्येक लेनदेन के लिए नकद निकासी और जमा की राशि 20,000 रुपए प्रति दिन तक सीमित है।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) डोरस्टेप बैंकिंग शुल्क
70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, साथ ही अन्य जो विकलांग या कमजोर हैं, वे पीएनबी डोरस्टेप बैंकिंग सेवा सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। पीएनबी अपनी शाखाओं के माध्यम से बैंक के 5 किलोमीटर के दायरे में लोगों को डोरस्‍टेप बैंकिंग सुविधा प्रदान करता है। बैंक 100 रुपए गैर-वित्तीय + जीएसटी चार्ज करता है और वित्तीय लेनदेन के लिए, यह 100 रुपए + जीएसटी है।

यह भी पढ़ें:- Gold And Silver Price Today: 47600 रुपए के पास पहुंचा सोना, चांदी 61 हजार रुपए के करीब

एचडीएफसी बैंक डोरस्टेप बैंकिंग शुल्क
एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, प्रति निकासी अधिकतम नकद वितरण सीमा 25,000 रुपए होगी, और एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए न्यूनतम राशि 5,000 रुपए होगी। कैश पिक-अप और डिलीवरी के लिए, HDFC बैंक  200 रुपए और टैक्स लेता है। किसी भी उपकरण को लेने के लिए प्रति विज़िट 100 रुपए + टैक्‍स का खर्च आता है।

यह भी पढ़ें:- Cryptocurrency Price: 24 घंटे में 40 हजार डॉलर से नीचे आया बिटकॉइन, पांच महीने के निचले स्‍तर पर पहुंचा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios