सैन फ्रांसिस्को. फेसबुक अपने यूजर्स को अब पैसे भी देने करने वाली है। अमेरिका में फेसबुक यूज करने वाले ग्राहकों को एक खास काम करने के लिए निश्चित राशि अदा की जा रही है। इसको लेकर कंपनी विश्वस्तरीय योजना भी बना रही है। इसके तहत अगले साल तक दुनिया के कई देशों में इस खास ऐप को लॉन्च किया जाएगा।

अपडेट होंगे ऐप

दिग्गज सोशल मीडिया ऐप फेसबुक ने एक खास ऐप लॉन्च किया है, जिसमें ऐप यूजर्स को अपने सर्वे, टास्क और रिसर्च से संबंधित काम के लिए अमाउंट पे करेगी। बता दें कि Facebook, Instagram, Whatsapp,Portal और ओकुलस में सुधार करने की बात कही जा रही है।

नया फीचर

कंपनी के एक अधिकारी ने बताया है कि जब कोई यूजर फेसबुक को जॉइन करता है तो नाम, पता, लिंग और जन्मतिथि जैसी प्रमुख जानकारी भरना होता है। अब इस नए फीचर viewpoints के आने के बाद लाइव लोकेशन की भी जानकारी मांगी जा सकती है। बाकी सभी जानकारी तो ले ही ली जाती हैं। 

क्या काम करना होगा

कंपनी का कहना है कि फेसबुक के इस खास फीचर के लिए यूजर को काम करना होगा। इसमें कंपनी के लिए सर्वे, टास्क और रिसर्च जैसे जानकारी कलेक्ट करना होगा। फेसबुक के स्वामित्व वाले सभी सोशल मीडिया ऐप को अब पहले से बेहतर बनाने पर काम जारी है। 

मिलेंगे प्वाइंट्स

Facebook के प्रोडक्ट मैनेजर एरेज नवेह ने बताया कि कंपनी यूजर को भुगतान प्वाअंट्स के रूप में करेगी। ग्राहकों को मिलने वाले प्वाइंट्स को पेपाल कैश में अदा करेगी। कंपनी ने यह भी स्पष्ट कहा है कि यूजर की कोई भी जानकारी किसी के साथ नहीं शेयर करेगी। कंपनी अपने यूजर्स के डेटा के सुरक्षित रखेगी। इसके अलावां यूजर के द्वारा किए गए काम को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा, जबतक की यूजर की मंजूरी नहीं मिलती है।