Asianet News Hindi

Google पर लगा 9.5 करोड़ का जुर्माना, 2019 से चल रही थी जांच

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल (Google) पर 1.3 मिलियन डॉलर (करीब 9.5 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगा है। यह जुर्माना फ्रेंच अथॉरिटीज ने फ्रांस (France) के होटलों की गलत रैकिंग करने पर लगाया है।

Fine on google by france over misleading hotel star rating MJA
Author
Paris, First Published Feb 16, 2021, 3:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल (Google) पर 1.3 मिलियन डॉलर (करीब 9.5 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगा है। यह जुर्माना फ्रेंच अथॉरिटीज ने फ्रांस (France) के होटलों की गलत रैकिंग करने पर लगाया है। बता दें कि गूगल ने होटलों को 1 से 5 स्टार रैंकिंग देने के लिए ऑफिशियल सोर्स और इंडस्ट्री की वेबसाइट से मिली जानकारी का इस्तेमाल किया था।

2019 से चल रही है जांच
फ्रांस के होटल ओनर्स ने गूगल रैंकिंग को लेकर फ्रांस की सरकार से शिकायत की थी। इसके बाद फ्रॉड और कॉम्पिटीशन को लेकर सरकार की एजेंसी ने 2019 और 2020 में इसकी जांच शुरू की थी। इस एजेंसी का उद्देश्य गूगल पर उपलब्ध 7,500 संस्थानों की जानकारी की सच्चाई का पता लगाना था। 

क्या कहा गूगल ने
गूगल ने कहा कि उसने गूगल मैप्स और सर्च पर होटलों को आधिकारिक फ्रांसीसी स्टार रैंक दिखाने के लिए जरूरी बदलाव किए हैं। गूगल का कहना है कि उसने किसी नियमों का उल्लंघन नहीं किया है। 

पहले भी लगा है गूगल पर जुर्माना
बता दें कि दिसंबर 2019 में गूगल पर 16.7 करोड़ डॉलर (करीब 1214 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया गया था। गूगल पर यह जुर्माना फ्रांस के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने ऑनलाइन विज्ञापन मार्केट में अपने वर्चस्व का गलत इस्तेमाल करने की वजह से लगा था। पिछले साल दिसंबर में फ्रांस की डेटा प्राइवेसी ऑर्गनाइजेशन ने अमेजन पर 16.3 करोड़ डॉलर (करीब 1185 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios