Asianet News HindiAsianet News Hindi

फ्लिपकार्ट, अमेजन ने किया करार; अब इंटरनेट के जरिए बिकेगा गरीब लोगों का हुनर

उन्होंने मिशन द्वारा आयोजित कार्यशाला में कहा कि इन समूहों में प्रशिक्षित लोगों द्वारा बनाए गए हथकरघा सहित रोज़मर्रा की ज़रूरतों से जुड़े उत्पादों की बिक्री अब ऑनलाइन भी की जा सकेगी। इससे ग़रीबों के हुनर को ना सिर्फ़ अंतरराष्ट्रीय मंच मिलेगा बल्कि इन्हें इनके उत्पादों की उचित क़ीमत भी मिल सकेगी।

flipkart and amazon collaboration for selling handcrafts online sceme 2020 kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 30, 2019, 2:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. शहरी क्षेत्रों में ग़रीब तबके के लोगों के हुनर को आगे बढ़ा रहे स्वयं सहायता समूहों के अंतर्गत संचालित कुटीर उद्योगों के उत्पाद अब फ़्लिपकार्ट और अमेजन से ऑनलाइन भी ख़रीदे जा सकेंगे। आवास एवं शहरी विकास मामलों का मंत्रालय इसके लिए फ़्लिपकार्ट के साथ करार कर चुका है और अमेजन के साथ क़रार की प्रक्रिया जारी है।

शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने सोमवार को बताया ‘‘फ़्लिपकार्ट के साथ क़रार हो गया है और अमेजन के साथ अगले सप्ताह क़रार को अंतिम रूप दिया जाएगा। ’’ मिश्रा ने कहा कि मंत्रालय द्वारा संचालित ‘दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन’ के अंतर्गत देश के सभी शहरी क्षेत्रों में निर्धन तबके के लोगों को उनके हुनर को निखारने के लिए स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है।

उन्होंने मिशन द्वारा आयोजित कार्यशाला में कहा कि इन समूहों में प्रशिक्षित लोगों द्वारा बनाए गए हथकरघा सहित रोज़मर्रा की ज़रूरतों से जुड़े उत्पादों की बिक्री अब ऑनलाइन भी की जा सकेगी। इससे ग़रीबों के हुनर को ना सिर्फ़ अंतरराष्ट्रीय मंच मिलेगा बल्कि इन्हें इनके उत्पादों की उचित क़ीमत भी मिल सकेगी। मिश्रा ने कहा, “इस मिशन में पाँच साल के तहत लगभग 12 लाख लोगों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया गया और इनमें से पाँच लाख से अधिक लोगों को स्वरोज़गार के लिए आर्थिक मदद मुहैया करायी गयी जिससे उन्होंने अपने कुटीर एवं लघु उद्योग शुरू किए हैं।”

उन्होंने कहा कि योजना की सफलता से उत्साहित होकर मंत्रालय ने पिछले साल की तर्ज़ पर इस साल शहरी समृद्धि उत्सव व्यापक पैमाने पर पूरे देश मे मनाने का फ़ैसला किया है। इसमें देश भर में कार्यरत स्वयं सहायता समूहों को इंडिया गेट के राजपथ पर इस साल भी अपने हुनर का प्रदर्शन करने का अवसर दिया जाएगा।

(ये खबर पीटीआई/भाषा एजेंसी की है एशियानेट न्यूज हिंदी ने सिर्फ हैडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios