Asianet News Hindi

रिलायंस रिटेल में 3675 करोड़ का निवेश करेगी जनरल अटलांटिक, 0.8 फीसदी मिलेगी हिस्सेदारी

दुनिया की दिग्गज इक्विटी कंपनी जनरल अटलांटिक (General Atlantic) रिलायंस रिटेल  (RRVL) में 3675 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है। इसके बदले जनरल अटलांटिक को रिलायंस रिटेल में 0.8 फीसदी की हिस्सेदारी मिलेगी। 

General Atlantic to invest rs 3675 crore in Mukesh Ambani RRVL for stake of 0.84 percent MJA
Author
New Delhi, First Published Sep 30, 2020, 1:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। दुनिया की दिग्गज इक्विटी कंपनी जनरल अटलांटिक (General Atlantic) रिलायंस रिटेल  (RRVL) में 3675 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है। इसके बदले जनरल अटलांटिक को रिलायंस रिटेल में 0.8 फीसदी की हिस्सेदारी मिलेगी। जनरल अटलांटिक ने इसके पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) में भी 6,598.38 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इस निवेश के बाद रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड  (RRVL) की इक्विटी वैल्यू 4.285 लाख करोड़ रुपए हो जाएगी। 

क्या है जनरल अटलांटिक
जनरल अटलांटिक ( General Atlantic) तेजी से आगे बढ़ रही इक्विटी फर्म है। इसके पास टेक्नोलॉजी, कंज्यूमर, फाइनेंशियल सर्विसेस और हेल्थकेयर में निवेश का 40 साल का ट्रैक रिकॉर्ड है। वहीं, रिलायंस रिटेल के आंकड़ों के मुताबिक देश भर मे फैले उसके 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ खरीददार आते हैं। यह भारत का सबसे बड़ा और तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है।

10 फीसदी हिस्सेदारी बेचना चाहते हैं मुकेश अंबानी
जानकारी के मुताबिक, मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहयोगी कंपनी रिलायंस रिटेल में करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचना चाहते हैं। सिल्वर लेक और केकेआर जैसी कंपनियां पहले ही इसमें 7500 करोड़ और 5550 करोड़ रुपए निवेश करने की घोषणा कर चुकी है। हाल ही में रिलायंस ने फ्यूचर समूह (Future Group) के खुदरा एवं लॉजिस्टिक्स कारोबार का 24,713 करोड़ रुपए में अधिग्रहण किया है।

क्यों खास है यह डील
यह डील इसलिए खास है, क्योंकि भारत में रिलायंस अपने रिटेल कारोबार का विस्तार कर रहा है। उसकी टक्कर अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसी कंपनियों से है। इस डील के बाद रिलायंस रिटेल की मार्केट वैल्यू 4.285 लाख करोड़ रुपए हो जाएगी। सिल्वर लेक (Silver Lake) ने रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स  (Jio Platforms) में भी निवेश किया है। कंपनी ने रिलायंस जियो में 6,598.38 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

क्या कहा मुकेश अंबानी ने
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस डील पर कहा कि जनरल अटलांटिक के साथ संबंध बढ़ाने से रिटेल सेक्टर में मजबूती आएगी और व्यापारियों के साथ उपभोक्ताओं को भी सुविधा मिलेगी। वहीं, जनरल अटलांटिक के सीईओ बिल फोर्ड ने कहा कि जनरल अटलांटिक भारत के रिटेल क्षेत्र में  बदलाव लाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के नए मिशन से जुड़ रहा है। रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि सभी भारतीय उपभोक्ताओं और व्यापारियों के फायदे के लिए हम भारतीय रिटेल इको-सिस्टम का विकास जारी रखेंगे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios