Asianet News HindiAsianet News Hindi

घर बैठे ऐसे बनवाएं सिर्फ 350 रुपए में ड्राइविंग लाइसेंस

आज के समय में ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत हर आदमी को पड़ती है, पर इसे बनवाना एक टेढ़ी खीर है। 

Get a driving license sitting at home for just Rs 350
Author
New Delhi, First Published Aug 26, 2019, 12:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। आज हर आदमी को ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है, लेकिन इसे बनवाने के लिए बहुत चक्कर काटने पड़ते हैं और काफी पैसा खर्च करने पर भी आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पाता। ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए पहले टेस्ट देना पड़ता है, बावजूद इसके लिए परिवहन विभाग के कई चक्कर काटने पड़ते हैं।आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताते हैं, जिससे घर बैठे बहुत ही आसानी से और कम खर्च में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है। 

करें ऑनलाइन आवेदन
सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू की है। इसके तहत आपको अपने शहर के आरटीओ ऑफिस में ऑनलाइन आवेदन भेजना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले https://parivahan.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस सेक्शन पर क्लिक कर वहां जो जानकारी मांगी जा रही हो, वह देनी होगी। इसके बाद सबमिट का ऑप्शन आएगा। सबमिट करने के बाद आपको  मैसेज का इंतजार करना होगा।

सिर्फ 350 रुपए है फीस
ऐसे जब आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जाते हैं तो आपको ज्यादा फीस चुकानी पड़ती है। अगर आपने किसी एजेंट के जरिए लाइसेंस बनवाना चाहा तो वह भी आपसे अपना कमीशन वसूलता है। लेकिन ऑनलाइन एप्लिकेशन में आपको सिर्फ 350 रुपए फीस जमा करनी होती है। यह फीस भी आपको ऑनलाइन ही लोकल आरटीओ ऑफिस को अपने अकाउंट से ट्रांसफर करनी होगी। ऑनलाइन फीस जमा कर देने के बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा, जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देने की जगह, तारीख और समय बताया गया होगा। निर्धारित दिन टेस्ट देने के 15 दिन के भीतर आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके पते पर आ जाएगा।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios