Asianet News Hindi

TPG करेगी रिलायंस रिटेल में 1,837.5 करोड़ का निवेश, GIC ने भी किया 5512.50 करोड़ रुपए निवेश का ऐलान

दुनिया की बड़ी इन्वेस्टमेंट फर्म  TPG ने रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) में 1,837.5 करोड़ रुपए का निवेश करने  की घोषणा की है। TPG रिलायंस रिटेल में 0.41 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। इसके साथ ही सिंगापुर की बड़ी इन्वेस्टमेंट फर्म GIC ने रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) में 5512.50 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है।

Global Investment Firm TPG to invest rs 1837 crore in Reliance Retail MJA
Author
New Delhi, First Published Oct 3, 2020, 8:22 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। दुनिया की बड़ी इन्वेस्टमेंट फर्म TPG ने रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) में 1,837.5 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है। दुनिया की बड़ी इन्वेस्टमेंट फर्म  TPG ने रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) में 1,837.5 करोड़ रुपए का निवेश करने  की घोषणा की है। TPG रिलायंस रिटेल में 0.41 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। इसके साथ ही सिंगापुर की बड़ी इन्वेस्टमेंट फर्म GIC ने रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) में 5512.50 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है। इस निवेश से  GIC को रिलायंस रिटेल में 1.22 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी। रिलायंस रिटेल में अब तक यह 8वां निवेश है। रिलायंस रिटेल ने 7.28 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 32,197.50 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) रिलायंस रिटेल की 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचना चाहते हैं। इसी हफ्ते अबू धाबी की मुबादला इन्वेस्टमेंट कंपनी (Mubadala Investment Company) ने रिलायंस रिटेल वेंचर में 6,247.5 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की थी। 

क्या कहा मुकेश अंबानी ने डील पर
टीजीपी और रिलायंस रिटेल (TPG-Reliance Retail) और जीआईसी-रिलायंस रिटेल (GIC-Reliance Retail) की इस डील पर खुशी जताते हुए मुकेश अंबानी ने कहा है कि इससे कंपनी को आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि टीजीपी (TPG) और जीआईसी (GIC) रिलायंस रिटेल के साथ साझेदारी कर रही है। इससे रिलायंस रिटेल को अपना कारोबार बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि पिछले कई दशकों से इन कंपनियों का ट्रैक रिकॉर्ड बहुत ही बढ़िया रहा है। वहीं, TPG के को-सीईओ जिम कूल्टर (Jim Coulter) ने कहा कि रेग्युलेटरी बदलाव, कंज्यूमर डेमोग्राफिक्स और टेक्नोलॉजी के जबरदस्त विस्तार से भारत में रिटेल चेन काफी आगे बढ़ सकता है। 

कुल निवेश 32 हजार करोड़ से ज्यादा
रिलायंस रिटेल में कुल निवेश 32 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया है। रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक (Silver Lake) ने 7,500 करोड़ रुपए और केकेआर ( KKR)ने 5,500 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इन दोनों कंपनियों रिलायंस जियो (Reliance Jio) में भी निवेश किया था। प्रमुख प्राइवेट इक्विटी फंड इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज पर भरोसा जता रहे हैं। रिलायंस रिटेल वेंचर की फिलहाल वैल्यूएशन 4.28 लाख करोड़ रुपए हो गई है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios