Asianet News HindiAsianet News Hindi

Gold And Silver Price: दो दिनों में 1200 रुपए से ज्‍यादा सस्‍ता हुआ सोना, चांदी में 2300 रुपए की गिरावट

सोमवार और मंगलवार को भारत के वायदा बाजार में सोने के भाव (Gold Price) में 1200 रुपए प्रत‍ि दस ग्राम की गिरावट देखने को म‍िल चुकी है। जबकि चांदी की कीमत (Silver Price) में 2300 रुपए प्रत‍ि क‍िलोग्राम से ज्‍यादा की गिरावट आ चुकी है। इंटरनेशनल मार्केट में रुपए के मुकाबले में डॉलर के मजबूत होने सोना और चांदी टूटा है।

Gold and Silver Price: Gold became cheaper by more than Rs 1200, silver fell by Rs 2300 in 2 days
Author
New Delhi, First Published Nov 23, 2021, 6:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। सोना और चांदी में निवेश करने का विचार कर रहे निवेशकों के लिए अच्‍छी खबर है। सोमवार और मंगलवार को इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम (Gold Price)  करीब 3 फीसदी तक टूट चुके हैं। वहीं चांदी के दाम (Silver Price) में भी साढ़े तीन फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट देखने को म‍िली है। जिसका असर भारत के बाजारों में देखने को म‍िला है। इन दोनों दिनों में सोना 1200 रुपए प्रत‍ि दस ग्राम से ज्‍यादा सस्‍ता हुआ है। वहीं चांदी की कीमत में 2300 रुपए प्रअति कि‍लोग्राम से ज्‍यादा की गिरावट देखने को म‍िली है। यह गिरावट रुपए के मुकाबले रुपए के मुकाबले डॉलर में आई तेजी से देखने को म‍िली है।

न्‍यूयॉर्क में टूटा सोना और चांदी
पहले बात विदेशी बाजारों की बात करें तो न्‍यूयॉर्क के कॉमेक्‍स मार्केट में सोना 1800 डॉलर प्रति ओंस से नीचे आ गया है। मौजूदा समय में सोना करीब 12 डॉलर की गिरावट के साथ 1797 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। जबकि एक दिन पहले 1850 डॉलर के आपस कारोबार कर रहा था। यानी इन दो दिनों में सोना 50 डॉलर प्रति से ज्‍यादा गिर गया है। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी बड़ी गिरावट देखने को म‍िली है। चांदी के दाम मौजूदा समय में करीब दो फीसदी की गिरावट के साथ 23.90 डॉलर प्रति ओंस पर आ चुकी है।

भारत में सोना 1200 रुपए से ज्‍यादा टूटा
अगर बात भारत के वायदा बाजार की बात करें तो सोने के दाम दो दिनों में 1200 रुपए प्रति दस ग्राम से ज्‍यादा टूट चुके हैं। वास्‍तव में शुक्रवार को आख‍िरी कारोबारी दिन सोने के दाम 48,828 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुए थे, जो कारोबारी सत्र के दौरान 47,575 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ दिन के निचले स्‍तर पर पहुंच गए। इसका मतलब है क‍ि सोना आज 1253 रुपए प्रति दस ग्राम तक नीचे चला गया। मौजूदा समय 6 बजकर 10 मिनट पर सोना 253 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 47,670 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 47,946 रुपए प्रति दस ग्रात पर ओपन हुआ था।

यह भी पढ़ें:- Crude Oil पर शुरू हुई ‘Cold War’, क्‍या कम होगी पेट्रोल-डीजल पर महंगाई की मार

चांदी की कीमत में भी गिरावट
वहीं दूसरी ओर भारतीय वायदा बाजार में चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मि‍ली है। शुक्रवार को चांदी के दाम 65,556 रुपए प्रत‍ि किलोग्राम पर बंद हुए थे। जबकि आज कारोबारी सत्र के दौरान चांदी की कीमत 63,236 रुपए प्रति किलोग्राम के साथ दिन के निचले स्‍तर पर चली गई थी। इसका मतलब है कि‍ इस दौरान चांदी की कीमत 2320 रुपए प्रत‍ि क‍िलोग्राम गिर गई है। मौजूदा समय यानी शाम 6 बजकर 10 म‍िनट पर चांदी 1286 रुपए प्रति क‍िलोग्राम की गिरावट के साथ 63,285 रुपए प्रत‍ि क‍िलोग्राम पर कारोबार कर रही है। आपको बता दें क‍ि आज चांदी 64,637 रुपए प्रति क‍िलोग्राम पर ओपन हुई थी।

यह भी पढ़ें:-  7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन में जल्द हो सकता है मोटा इजाफा, यहां जानिए क्यों

क्‍यों आ रही है गिरावट
आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट (कमोड‍िटी एंड करेंसी) ने बताया क‍ि जब से फेड प्रमुख जेरोम पॉवेल के दूसरे कार्यकाल की घोषणा हुई है, तब से रुपए के मुकाबले डॉलर में काफी मजबूती देखने को मि‍ल रही है। जिसकी वजह से सोना और चांदी कमजोर हुआ है। उन्‍होंने बताया कि‍ आने वाला एक हफ्ता कमजोर रहने की संभावना है। वैसे इसमें ज्‍यादा गिरावट की कोई संभावना नहीं दिख रही है।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios