Asianet News HindiAsianet News Hindi

खुशखबरी! 6 रुपए प्रत‍ि लीटर तक सस्‍ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जान‍िए कितने हो सकते हैं दाम

बीते 10 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम (Crude Oil Price in International Market) 10 फीसदी कम हो चुके हैं। ऐसे में जानकारों का कहना है क‍ि सोमवार से ऑयल मार्केट‍िंग कंपनि‍यां पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol And Diesel Price) में कटौती की शुरुआत कर सकती हैं। वैसे बीते 17 दिन से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मि‍ला है।

Good News! Petrol and diesel can be cheaper by Rs 6 per litre, know today Prices
Author
New Delhi, First Published Nov 20, 2021, 12:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ब‍िजनेस डेस्‍क। आने वाले कुछ दिनों में देश के लोगों को पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price) में बड़ी राहत देखने को मिल सकती है। नवंबर के महीने में क्रूड ऑयल की कीमत (Crude Oil Price) में करीब 10 फीसदी तक गिरावट देखने को म‍िल चुकी है। शुक्रवार को क्रूड ऑयल की कीमत में 3 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली थी। जानकारों की मानें तो यूरोपीय देशों और ऑस्‍ट्रेलिया में कोरोना के कारण एक बार फ‍िर से लॉकडॉउन लग गया है। जि‍सकी वजह‍ क्रूड ऑयल की कीमत में गिरावट आई है। जिसका असर आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में देखने को म‍िल सकता है। आइए आपको भी बताते हैं क‍ि आख‍िर आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कितनी गिरावट आ सकती है।

क्रूड ऑयल की कीमत में गिरावट
नवंबर के महीने में क्रूड ऑयल की कीमत में अच्‍छी खासी गिरावट देखने को मि‍ल चुकी है। आंकड़ों के अनुसार अमरीकी क्रूड ऑयल डब्‍ल्‍यूटीआई 84 डॉलर प्रत‍ि बैरल से 76 डॉलर प्रत‍ि बैरल यानी 8 डॉलर की गिरावट आ चुकी है। जबकि शुक्रवार को 3.68 फीसदी की गिरावट के साथ 2.91 डॉलर प्रत‍ि बैरल कम हो गए थे। वहीं दूसरी ओर ब्रेंट ऑयल की कीमत में नवंबर के महीने में करीब 7 फीसदी की गिरावट आई है। ब्रेंट क्रूड करीब 85 डॉलर से 78.89 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर आ चुका है। वहीं शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम करीब 3 फीसदी तक टूटे हैं।

भारत में भी कच्‍चे तेल में गिरावट
अगर बात भारत की करें तो वायदा बाजार में कच्‍चे तेल के दाम नवंबर के महीने में अभी तक 500 रुपए प्रत‍ि बैरल से ज्‍यादा नीचे आ गए हैं। एक नवंबर को कच्‍चे तेल के दात 6200 रुपए प्रति‍ बैरल पार कर गए थे। जो शुक्रवार को 5669 रुपए प्रत‍ि बैरल पर आ गए हैं। इसका मतलब है क‍ि भारत के वायदा बाजार में भी कच्‍चे तेल के दाम 8 फीसदी से ज्‍यादा गिर चुके हैं।

क्‍यों गिर रही है कीमत
आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी एंड कमोड‍िटी) अनुज गुप्‍ता के अनुसार यूरोपीय देशों और ऑस्‍ट्रेलिया ममें कोरोना वायरस का असर एक बार फ‍िर से देखने को म‍िल रहा है। कई देशों में फ‍िर से लॉकडाउन की खबरें सुनने में आ रही है। जिसका वजह से कीमत में गिरावट देखने को म‍िल रही है। उन्‍होंने कहा क‍ि अभी इसमें और भी गि‍रावट देखने को म‍िल सकती है।

यह भी पढ़ें:- Gold And Silver Prices: 5 दिन में सोना हुआ करीब 500 रुपए सस्‍ता, चांदी के दाम 1600 रुपए टूटे

6 रुपए तक कम हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल की कीमत
अनुज गुप्‍ता के अनुसार आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल की कीमत में गिरावट देखने को म‍िल सकता है। इसका सिलसिला सोमवार से देखने को म‍िल सकता है। सवाल पूछने पर क‍ि पेट्रोल और डीजल की कीमत में क‍ितनी गिरावट देखने को म‍िल सकती है तो उन्‍होंने कहा क‍ि जिस तरह‍ से पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आई है, उससे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 5 से 6 रुपए प्रत‍ि लीटर सस्‍ता हो सकता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios