Asianet News Hindi

Google को जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.73 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी, स्मार्टफोन होगा लॉन्च

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने गूगल (Google) को मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की डिजिटल कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) की 7.73 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के सौदे को मंजूरी दे दी है।

Google gets approval for buying stake in Jio Platforms, will launch smartphone MJA
Author
New Delhi, First Published Nov 12, 2020, 4:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने गूगल (Google) को मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की डिजिटल कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) की 7.73 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के सौदे को मंजूरी दे दी है। बता दें कि इस साल जुलाई में इस डील के बारे में घोषणा हुई थी। जियो प्लेटफॉर्म्स में गूगल के हिस्सेदारी खरीदने के बाद दोनों कंपनियां देश में नए स्मार्टफोन बनाएंगी। 

गूगल करेगी 33,737 करोड़ रुपए का निवेश
डील के मुताबिक, गूगल (Google) रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के टेक्नोलॉजी वेंचर जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) में 33,737 करोड़ रुपए का निवेश कर 7.7 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने ट्वीट करके कहा है कि उसने इस सौदे को मंजूरी दे दी है। बता दें कि एक खास सीमा से ज्यादा के निवेश और कंपनी में हिस्सेदारी की खरीद के लिए सीसीआई से मंजूरी लेना जरूरी होता है। 

नया स्मार्टफोन बनाएगी कंपनी
रेग्युलेटर के पास फाइल किए गए नोटिस के मुताबिक, इस सौदे के बाद गूगल और जियो प्लेटफॉर्म्स को भारत में नया स्मार्टफोन विकसित और लॉन्च करने में मदद मिलेगी। नोटिस के मुताबिक, इस सौदे से अलग गूगल और जियो प्लेटफॉर्म्स अपना-अपना स्वतंत्र कारोबार जारी रखेंगे। 

एंड्रॉइड बेस्ड स्मार्टफोन बनाए जाएंगे
जानकारी के मुताबिक, जियो प्लेटफॉर्म्स और गूगल मिल कर एंड्रॉइड बेस्ड स्मार्टफोन बनाएंगी। दोनों कंपनियां साथ मिल कर स्मार्टफोन के लिए खास ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) डेवलप करेंगी। बता दें कि जुलाई में हुए रिलायंस के एजीएम में मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि जियो प्लेटफॉर्म्स गूगल के साथ मिल कर पार्टनरशिप में सस्ते स्मार्टफोन बनाएगी। इससे भारत में 2G आधारित फोन की जगह 4G स्मार्टफोन को बढ़ावा मिलेगा। 

इन कंपनियों ने भी किया है निवेश
गूगल के अलावा जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक (Facebook), सिल्वर लेक पार्टनर्स (Silver Lake Partners), विस्टा इक्विटी पार्टनर्स  (Vista Equity Partners), जनरल अटलांटिक (General Atlantic), केकेआर (KKR), मुबादला (Mubadala), टीपीजी (TPG), एडीआईए (ADIA), एल कैटरटन (L Catterton), पीआईफ (PIF), इंटेल कैपिटल (Intel Capital) और क्वॉलकॉम (Qualcomm) ने भी निवेश किया था। जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की शुरुआत फेसबुक ने की थी। फेसबुक ने 44 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios