Asianet News Hindi

फरवरी में GST कलेक्शन लगातार पांचवें महीने 1 लाख करोड़ के पार, जनवरी के मुकाबले आई गिरावट

इस साल फरवरी महीने में जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) 1 लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार गया। ऐसा लगातार पांचवें महीने हुआ है।

gst collection in February crossed 1 lakh crore for fifth months MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 2, 2021, 10:19 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। इस साल फरवरी महीने में जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) 1 लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार गया। ऐसा लगातार पांचवें महीने हुआ है। बता दें कि फरवरी में जीएसटी कलेक्शन 7 फीसदी बढ़कर 1.13 लाख रुपए पर पहुंच गया। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इससे यह संकेत मिलता है कि अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है। हालांकि, जनवरी के मुकाबले यह कलेक्शन कम रहा है। जनवरी में जीएसटी कलेक्शन कुल 1,19875 करोड़ रुपए रहा था।

कितना रहा सीजीएसटी (CGST) कलेक्शन
फरवरी महीने के में कुल जीएसटी रेवेन्यू 1,13,143 करोड़ रुपए रहा है। इसमें से CGST 21,092 करोड़ रुपए, SGST 27,273 करोड़ रुपए है। फरवरी में IGST 55,253 करोड़ रुपए रहा, जिसमें 24,382 करोड़ रुपए वस्तुओं के इम्पोर्ट पर इकट्ठा हुए हैं। सेस 9,525 करोड़ रुपए रहा है। इसमें 660 करोड़ रुपए इम्पोर्ट पर जमा हुए हैं।

क्या कहा वित्त मंत्रालय ने
वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पिछले 5 महीनों में जीएसटी रेवेन्यू में रिकवरी का ट्रेंड रहा है। फरवरी 2021 के महीने में रेवेन्यू पिछले साल के समान महीने से 7 फीसदी ज्यादा रहा है। मंत्रालय के मुताबिक, इस महीने के दौरान सामान के आयात से रेवेन्यू 15 फीसदी ज्यादा और घरेलू ट्रांजैक्शन से रेवेन्यू (जिसमें सेवाओं का आयात शामिल है) पिछले साल के समान महीने के दौरान मिले रेवेन्यू के मुकाबले 5 फीसदी ज्यादा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios