Asianet News HindiAsianet News Hindi

पिछले साल की तुलना में GST कलेक्शन 6 फीसदी बढ़ा, सरकार को आगे और बढ़ने की आशा

 नवंबर में जीएसटी संग्रह एक साल पहले इसी माह की तुलना में छह प्रतिशत बढ़कर 1.03 लाख करोड़ रुपये रहा। पिछले साल नवंबर में 97,637 करोड़ रुपये की वसूली हुई थी। सूत्रों ने कहा कि नवंबर में जीएसटी संग्रह के आंकड़ों से पता चलता है कि उपभोग में सुधार हो रहा है और अनुपालन बेहतर हो रहा है। 

GST collection raise in November by 6 percente, more increases in next quater
Author
New Delhi, First Published Dec 1, 2019, 5:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह तीन महीने के बाद नवंबर में पुन: एक लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार किया। नवंबर में जीएसटी संग्रह एक साल पहले इसी माह की तुलना में छह प्रतिशत बढ़कर 1.03 लाख करोड़ रुपये रहा। इससे पहले अक्टूबर में जीएसटी संग्रह 95,380 करोड़ रुपये था। पिछले साल नवंबर में 97,637 करोड़ रुपये की वसूली हुई थी। इससे पहले सितंबर और अक्टूबर महीने में जीएसटी संग्रह में सालाना आधार पर गिरावट आयी थी।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि नवंबर में जीएसटी संग्रह के आंकड़ों से पता चलता है कि उपभोग में सुधार हो रहा है और अनुपालन बेहतर हो रहा है। उन्होंने कहा कि बिना हस्तक्षेप कर वसूली के तरीकों से कर-अनुपालन सुधारने में मदद मिली है।

GST collection raise in November by 6 percente, more increases in next quater 

नवंबर में GST कलेक्शन 12% बढ़ा

एक आधिकारिक बयान के अनुसार इस बार नवंबर में केंद्रीय जीएसटी से वसूली 19,592 करोड़ रुपये, राज्य जीएसटी से 27,144 करोड़ रुपये, एकीकृत जीएसटी से 49,028 करोड़ रुपये और जीएसटी उपकर से वसूली 7,727 करोड़ रुपये रही। एकीकृत जीएसटी में से 20,948 करोड़ रुपये आयात से वसूल हुए। इसी तरह उपकर की वसूली में 869 करोड़ रुपये आयातित माल पर उपकर से प्राप्त हुए। बयान में कहा गया कि नवंबर में घरेलू लेन-देन पर जीएसटी संग्रह में 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। यह इस साल जीएसटी राजस्व में सबसे अच्छी मासिक वृद्धि है।

GST collection raise in November by 6 percente, more increases in next quater

आयात पर  GST कलेक्शन 13 % घटा

बयान के अनुसार, जीएसटी व्यवस्था की शुरुआत के बाद नवंबर 2019 में तीसरा सर्वाधिक कर संग्रह हुआ है। इससे अधिक जीएसटी संग्रह सिर्फ इस साल के मार्च और अप्रैल महीने में हुआ था। यह आठवां महीना है जब जीएसटी का मासिक संग्रह एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। बयान में कहा गया कि आयात पर जीएसटी संग्रह में नवंबर में 13 प्रतिशत की गिरावट रही। अक्टूबर में आयात से होने वाले जीएसटी संग्रह में 20 प्रतिशत की गिरावट आयी थी।

अक्टूबर महीने के लिये 30 नवंबर तक 77.83 लाख जीएसटीआर3बी रिटर्न (व्यापारी द्वारा प्रस्तुत क्रय-बिक्रय के स्वघोषित विवरण) दायर किये गये। सरकार ने नियमित समायोजन के तहत एकीकृत जीएसटी से केंद्रीय जीएसटी में 25,150 करोड़ रुपये और राज्य जीएसटी में 17,431 करोड़ रुपये समायोजित किये।

 

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।) 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios