Asianet News HindiAsianet News Hindi

होम और ऑटो लोन होगा सस्ता, मिलेगी लोगों को राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार शाम को नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जल्द ही होम और ऑटो लोन सस्ते होंगे।
 

Home and auto loans will be cheaper, people will get relief
Author
New Delhi, First Published Aug 24, 2019, 12:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कह है कि जल्द ही होम, ऑटो और कुछ दूसरे लोन सस्ते हो सकते हैं। शुक्रवार की शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में निर्मला सीतारमण ने यह घोषणा की। इससे उन लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है, जो लोन की महंगी दरों से परेशान हैं।

क्या कहा सीतारमण ने
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जल्द ही होम, ऑटो और दूसरे लोन सस्ते किए जाएंगे। बैंकिंग के अलावा नॉन बैंकिंग कंपनियों से लिए गए सभी लोन सस्ते किए जाएंगे। सीतारमण ने कहा कि रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कटौती की है, जिससे बैंको की ब्याज दर में कमी आएगी। इसका फायदा कर्ज लेने वालों को मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि हाउसिंग, व्हीकल और दूसरे रिटेल लोन की ईएमाई भी कम हो जाएगी। 

नकदी बढ़ाने के किए जा रहे उपाय
बड़ी आर्थिक मंदी की स्थितियों के बीच वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार बैंकों में नकदी बढ़ाने की कोशिश में लगी है और इसके लिए कई उपाय किए हैं। उन्होंने कहा कि बाजार को गति और आम जनता को राहत देने के लिए संभव हर उपाय किए जा रहे हैं।

हाउसिंग सेक्टर को मिलेगी बड़ी मदद
मंदी के शिकार हाउसिंग सेक्टर को निर्मनला सीतारमण ने बड़ी मदद दिए जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि इस सेक्टर को 30 हजार करोड़ की मदद मुहैया कराई जाएगी। सीतारमण ने कहा कि सरकार आवास वित्त कंपनियों को राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) के जरिए 20 हजार करोड़ रुपए की अतिरिक्त नकदी भी उपलब्ध कराएगी। 

कर्ज-प्रकिया को बनाया जाएगा आसान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने कर्ज-प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कुछ नियमों और मनी लॉन्ड्रिंग कानून में भी जरूरी बदलाव करेगी। उन्होंने कहा कि बिजनेस के लिए कैपिटल लोन को भी सस्ता किया जाएगा। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios