Asianet News HindiAsianet News Hindi

होम लोन लेना चाहते हैं तो बचें इन छोटी गलतियों से

होम लोन लोन लेने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। होम लोन अप्रूव कराने के लिए क्रेडिट स्कोर बढ़िया होने के साथ इनकम ज्यादा और फाइनेंशियल लायबिलिटी कम होनी चाहिए।

If you want to take Homalon then avoid these small mistakes
Author
New Delhi, First Published Aug 26, 2019, 1:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। अगर आप घर खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले होम लोन कैसे लें, यह समस्या आती है। लोन  बैंकों से लेकर नॉन बैकिंग फाइनेंशियल कंपनियों से भी लिया जा सकता है, लेकिन दिक्कत तब होती है, जब यह पता नहीं होता कि होम लोन में बेस्ट डील कैसे की जाए। कौन-सा बैंक सबसे कम इंटरेस्ट रेट पर लोन दे रहा है, यह जानना जरूरी होता है। इसके बाद होम लोन अप्रूव कराने की बात आती है।

क्या जरूरी है होम लोन के लिए 
होम लोन अप्रूव कराने के लिए बेहतर क्रेडिट स्कोर के साथ ज्यादा इनकम और फाइनेंशियल लायबिलिटी कम होनी चाहिए। जानकारों का कहना है कि कुछ छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान नहीं देने से भी होम लोन एप्लिकेशन रिजेक्ट हो सकता है। हम यहां कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं जिन पर ध्यान नहीं देने से आपका होम लोन एप्लिकेशन रिजेक्ट हो सकता है।

नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट
अगर आपने पहले किसी बैंक से होम लोन लिया हो और फिर किसी दूसरे बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं तो पहले वाले बैंक से आपको नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) लेना होगा। अगर वो लोन बंद हो चुका है तो भी आपको एनओसी लेना होगा। अगर आपके सीआईबीआईएल (क्रेटिड इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड) रिपोर्ट में एनओसी का जिक्र नहीं है तो आपका होम लोन एप्लिकेशन कैंसल हो सकता है।

सिग्नेचर मिसमैच
आपका सिग्नेचर हर जगह एक जैसा होना जरूरी है। होम लोन की प्रक्रिया लंबी होती है। इसमें कई अलग-अलग पेज पर सिग्नेचर करना होता है। अगर किसी पेज पर आपका सिग्नेचर अलग है, तो होम लोन एप्लिकेश कैंसल हो सकता है।

बकाया बिल 
इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को होगी कि बकाया बिल होने पर भी होम लोन एप्लिकेशन कैंसल हो सकता है। अगर आपका क्रेडिट कार्ड का बिल या फोन का बिल बकाया है तो आपको होम लोन नहीं मिल सकता।

लोकेशन
इन सब चीजों के साथ लोकेशन भी काफी अहम है। अगर आप किसी ऐसे इलाके में फ्लैट ले रहे हैं जो नेगेटिव जोन में आता है या फिर आप बैंक के डिफॉल्टर लिस्ट में हैं तो होम लोन नहीं मिलेगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios