Asianet News HindiAsianet News Hindi

अगले महीने से ATM Transaction पड़ेगा महंगा, जानें फ्री लिमिट खत्‍म होने के बाद कितना लगेगा चार्ज

अगले महीने से, ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन (Free Transaction) की मासिक सीमा से अधिक होने पर 20 रुपए के बजाय 21 रुपए प्रति लेनदेन का भुगतान करना होगा

Inflation will increase on ATM transactions from next month, know how much you will have to pay SSA
Author
New Delhi, First Published Dec 2, 2021, 1:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। अगले महीने से ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट (Free ATM Transaction Limit) पार करने पर ज्यादा भुगतान करना होगा। जून में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को 1 जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक सीमा से अधिक कैश और नॉन -कैश एटीएम लेनदेन (Cash And Non Cash Transaction) के लिए शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी थी। एक्‍स‍िस बैंक (Axis Bank) ने कहा कि आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का वित्तीय लेनदेन शुल्क 21 रुपए + जीएसटी होगा।

नया एटीएम लेनदेन शुल्क
अगले महीने से, ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर 20 रुपए के बजाय 21 रुपए प्रति ट्रांजेक्‍शन का भुगतान करना होगा। आरबीआई ने एक में कहा था, "उच्च इंटरचेंज शुल्क के लिए बैंकों को क्षतिपूर्ति करने और लागत में सामान्य वृद्धि को देखते हुए, उन्हें ग्राहक शुल्क बढ़ाकर  21 प्रति लेनदेन करने की अनुमति है। यह वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी।

कितनी है फ्री ट्रांजेक्‍शन
ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र बने रहेंगे। वे मेट्रो केंद्रों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे। इसके अलावा, केंद्रीय बैंक ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपए से  6 रुपए करने की भी अनुमति दी थी। यह 1 अगस्त 2021 से प्रभावी था।

यह भी पढ़ें:- RBI MPC Meeting से पहले HDFC Bank ने किया Fixed Deposit की ब्‍याज दरों में इजाफा, देख‍िये पूरी रेट लिस्‍ट

सेविंग और क्रेड‍िट कार्ड के नियमों में भी हुए हैं बदलाव
एक दिसंबर से पंजाब नेशनल बैंक ने सेविंग अकाउंट की ब्‍याज दरों को कम कर दिया है। एक दिसंबर से पंजाब नेशनल बैंक में सेविंग अकाउंट की ब्‍याज दरें 10 लाख से नीचे के बैलेंस पर 2.80 फीसदी और 10 लाख से ज्‍यादा के बैलेंस पर 2.85 फीसदी कर दी है। दोनों के बैलेंस पर बैंक की ओर से ब्‍याज दरों में 0.10 फीसदी की कमी की है। वहीं दूसरी ओर एसबीआई ने क्रेड‍िट से सामान लेने के बाद कस्‍टमर को 99 रुपए प्रोसेसिंग फीस का भी भुगतान करना होगा।

यह भी पढें:- पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, Life Certificate जमा करने की समय सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई गई

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios