Asianet News HindiAsianet News Hindi

124 महीने में आपका रुपया हो जाएगा डबल, जानें कहां करना होगा इन्वेस्ट

अगर आप सुरक्षित निवेश चाहते हैं, तो स्मॉल सेविंग स्कीम बेहतर विकल्प होगा। इसमें केवीपी यानी किसान विकास पत्र में निवेश करने से आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा। साथ ही आपका रुपया भी डबल हो जाएगा। 

invest in indian post office kisan vikas patra scheme and earn double income in 124 months MAA
Author
New Delhi, First Published Aug 11, 2022, 6:34 PM IST

बिजनेस डेस्कः अगर आप निवेश में विश्वास करते हैं, तो आपके लिए स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है। क्योंकि सुरक्षित निवेश के लिए यही एक सुरक्षित विकल्प है। शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड मार्केट में भी लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। ऐसे में निवेश का फैसला करना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन इस बात से निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि जो लोग निवेश करने की सोच रहे हैं, उनके लिए एक ऐसी सुरक्षित विकल्प मौजूद है जहां निवेश का विकल्प है और मेच्योरिटी पर रिटर्न की गारंटी है।

स्मॉल सेविंग स्कीम
हम बात कर रहें हैं पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स के बारे में जहां आप निवेश कर सकते हैं। बैंक के डिफॉल्ट होने की स्थिति में उसमें जमा सिर्फ पांच लाख रुपये तक ही बीमा गांरटी होती है। यह गारंटी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन बैंक ग्राहकों देता है। जबकि, डाक घर में जमा पैसों पर सॉवरेन गारंटी होती है

क्या होता है KVP
यह एक तरह का प्रमाण पत्र होता है, जिसे आप पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते है। इसे बॉन्‍ड की तरह प्रमाण पत्र रूप में जारी किया जाता है। इस पर सरकार की ओर से तय ब्याज मिलता है। किसान विकास पत्र में पैसा लगाने की कोई सीमा तय नहीं है। लेकिन न्‍यूनतम निवेश 1000 रुपए का होना चाहिए। मतलब साफ है कि आप 1000 रुपए के मल्टीपल में कितना भी पैसा लगा सकते हैं। ऐसे समझें, आप 1500 या 2500 या 3500 का निवेश नहीं कर सकते हैं। यहां निवेश 1 हजार, 2 हजार और 3 हजार के क्रम में होगा।

जानें कितना होगा ब्याज दर
किसान विकास पत्र में सालाना 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। पहले इस पर सालाना 7.6 फीसदी ब्याज दर मिलता था। इसमें निवेश करने पर आपके द्वारा जमा की गई राशि 124 महीने (10 साल और 4 महीनों) में दोगुनी हो जाएगी। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 124 महीने बाद आपको 10 लाख रुपये मिलेंगे। इससे पहले, जमा राशि 113 महीने में दोगुनी हो जाती थी।

KVP स्कीम के फायदे
इस स्कीम के तहत आप 100 रुपये के मल्टीपल यानी गुणक में राशि जमा कर सकते हैं। लेकिन न्यूनतम आपको 1000 रुपये जमा करने होंगे। केवीपी अकाउंट में पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इस स्कीम में कोई भी व्यस्क स्वयं के लिए, किसी नाबालिग की ओर से या दो व्यस्क साथ में अकाउंट खोल सकते हैं। KVP सर्टिफिकेट को किसी भी डिपार्टमेंटल पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है।

KVP में सर्टिफिकेट कोई भी एक व्यस्क, अधिकतम तीन व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट में, 10 साल की उम्र से ज्यादा का नाबालिग खरीद सकता है। इसके अलावा किसी नाबालिग की ओर से कोई व्यस्क और किसी कमजोर दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से अभिभावक इसे खरीद सकता है।

इस डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत
आपको 2 पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र (राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट आदि), निवास प्रमाण पत्र (बिजली बिल, टेलिफोन बिल, बैंक पासबुक आदि), अगर आपका निवेश 50 हजार से ज्‍यादा है ता इस अवस्‍था में पैन कार्ड जरूरी होगा। इंडिया पोस्‍ट फ्रेंचाइजी स्‍कीम के तहत दो तरह की फ्रैंचाइजी दे रहा है। फ्रैंचाइज आउटलेट और पोस्टल एजेंट्स। फ्रैंचाइज आउटलेट के जरिये आप को देश के उन हिस्सों में जहां पोस्ट ऑफिस नहीं है, वहां पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं पहुंचानी होगी। दूसरी है पोस्टल एजेंट्स की फ्रैंचाइजी, यानी ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचानी होगी।

बैंक बाजार डॉट कॉम की वेबसाइट के मुताबिक, किसान विकास पत्र पर आपको टैक्‍स बेनिफिट भी मिलता है। इस स्‍कीम में सोर्स पर टैक्‍स नहीं कटता है। मतलब आपको मैच्‍योरिटी का पैसा टीडीएस काट के नहीं दिया जाता है। साथ ही यह स्‍कीम वेल्‍थ टैक्‍स के दायरे में भी नहीं आती है। हालांकि आप 80c के तहत इसमें छूट नहीं हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सरकार ने किया अटल पेंशन योजना के नियमों में बड़ा बदलाव, अब ये लोग नहीं कर सकेंगे निवेश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios