Asianet News Hindi

पेटीएम मनी से भी कर सकते हैं ETF में निवेश, सिर्फ 16 रुपए से की जा सकती है शुरुआत

पेटीएम (Paytm) ने अब अपनी सब्सिडियरी कंपनी पेटीएम मनी (Paytm Money) के जरिए एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ( ETF) की शुरुआत की है। इसकी शुरुआत सेबी (SEBI) से मंजूरी मिलने के बाद की गई है। 

Investment in etf with paytm money, you can start investment with rs 16 MJA
Author
New Delhi, First Published Oct 27, 2020, 10:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। पेटीएम (Paytm) ने अब अपनी सब्सिडियरी कंपनी पेटीएम मनी (Paytm Money) के जरिए एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ( ETF) की शुरुआत की है। इसकी शुरुआत सेबी (SEBI) से मंजूरी मिलने के बाद की गई है। बता दें कि पेटीएम मनी लिमिटेड (Paytm Money Limited) की स्थापना साल 2017 में की गई थी। पेटीएम मनी के जरिए बहुत कम अमाउंट से ईटीएफ में निवेश किया जा सकता है। इसके जरिए निवेशक इक्विटी में 16 रुपए, गोल्ड में 44 रुपए और निफ्टी में 120 रुपए से इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कर सकते हैं। 

क्या है कंपनी का लक्ष्य
पेटीएम मनी के सीईओ वरुण श्रीधर ने एक बयान में कहा है कि कंपनी अगले 12 से 18 महीने में ईटीएफ में एक लाख लोगों द्वारा निवेश के लक्ष्य को लेकर चल रही है। पेटीएम का मानना है कि ईटीएफ में हर किसी को जरूर निवेश करना चाहिए। इसमें निवेश करना हमेशा फायदे का सौदा होता है।

कंपनी देगी कई सुविधाएं
भारत में इंडेक्स, गोल्ड, इक्विटी और डेट कैटेगरी में 69 तरह के ईटीएफ हैं। पेटीएम मनी का कहना है कि इसके प्लेटफॉर्म का इंटरएक्टिव इंटरफेस निवेशक द्वारा चुने गए ईटीएफ में प्राइस चेंज को ट्रैक करने में मददगार होता है। इसमें निवेशक प्राइस अलर्ट भी सेट कर सकता है। पेटीएम मनी का ईटीएफ प्राइस लाइव अपटेड होता रहता है। 

क्या है ईटीएफ 
ईटीएफ (ETF) एक इंडेक्स फंड होता है। इसमें शेयरों के एक सेट में निवेश किया जाता है। यह म्यूचुअल फंड जैसा ही होता है, लेकिन ईटीएफ को सिर्फ स्टॉक एक्सचेंज से ही खरीदा या बेचा जा सकता है। इसे उसी तरह खरीदा जा सकता है, जैसे शेयरों को खरीदा जाता है। देश में ईटीएफ की शुरुआत दिसंबर 2001 में हुई थी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios