Asianet News Hindi

Festive Season: अमेजन और फ्लिपकार्ट को टक्कर देने की तैयारी में JioMart, शुरू किया गिफ्टिंग कॉर्नर

देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Companies) में होड़ बढ़ती जा रही है। इस क्षेत्र में मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani) की ई-कॉमर्स वेंचर जियोमार्ट (JioMart) दुनिया की दिग्गज कंपनियों अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) को टक्कर देने की कोशिश में लगी है।
 

JioMart is competing with Amazon and Flipkart in festive season, adds gifting option to app and website MJA
Author
New Delhi, First Published Nov 5, 2020, 2:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Companies) में होड़ बढ़ती जा रही है। इस क्षेत्र में मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani) की ई-कॉमर्स वेंचर जियोमार्ट (JioMart) दुनिया की दिग्गज कंपनियों अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) को टक्कर देने की कोशिश में लगी है। अमेजन और फ्लिपकार्ट के फेस्टिव सेल की काफी धूम रही। अमेजन ने फ्यूचर ग्रुप (Future Group) के साथ रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) की डील में अड़ंगा लगा दिया है, लेकिन जियोमार्ट त्योहारी सीजन में ग्रॉसरी से फैशन और इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंट में अपना विस्तार करने की कोशिश में है। 

शुरू किया गिफ्टिंग कॉर्नर
वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अपनी दूसरी फेस्टिवल सेल चलाने के साथ जियोमार्ट ने अपने ऐप और वेबसाइट में एक गिफ्टिंग कॉर्नर जोड़ा है। इसमें मिठाइयों, स्नैक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर 50 फीसदी तक का डिस्काउंट मिल रहा है। जियोमार्ट पर कई तरह के प्रोडक्ट्स एवेलेबल हैं, जो कस्टमर की वाइड रेंज की डिमांड को पूरा कर सकते हैं। सभी प्रोडक्ट्स पर अच्छी-खासी छूट दी जा रही है। इसकी जानकारी जियोमार्ट के ऐप और वेबसाइट पर दी गई है।

बढ़ रहा है ऑनलाइन गिफ्ट का मार्केट
गिफ्टिंग सॉल्यूशन कंपनी Qwikcilver के मुताबिक, ऑनलाइन गिफ्ट का मार्केट लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत में दीपावली के त्योहार पर गिफ्ट मार्केट में तेजी आती है।  Qwikcilver का कहना है कि ऑनलाइन गिफ्ट मार्केट 2019 में 65 मिलियन डॉलर का था। साल 2024 तक इसके 84 बिलियन डॉलर तक होने की उम्मीद है। 

कई कंपनियां हैं होड़ में शामिल
ऑनलाइन गिफ्ट भेजना लोगों के लिए भी काफी सुविधाजनक साबित हुआ है। यही वजह है कि कई कंपनियां इस क्षेत्र में उतर आई हैं। Ferns N Petals ने अप्रैल में डिजिटल गिफ्टिंग ऑप्शन को लॉन्च किया था।

फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में JioMart
जियोमार्ट (JioMart) पिछले महीने लॉन्च किए गए इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट के लिए पायलट प्लान चला रही है। यह सर्विस पिछली कैटेगरी की तरह ही नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण के चुनिंदा इलाकों में दी जा रही है। इस फेस्टिव सीजन में सीजन में जियोमार्ट फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में भी पूरी तैयारी के साथ आ गई है। इन सेगमेंट्स में अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने कई सेल शुरू किए हैं। लेकिन जियोमार्ट से उन्हें अच्छी-खासी टक्कर मिल रही है।  


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios