Asianet News HindiAsianet News Hindi

Johnson & Johnson दुनिया भर में बंद करेगी बेबी पाउडर की बिक्री, कंपनी का था सुपरहिट प्रोडक्ट

जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर अब अगले साल से बाजार में नहीं बिकेगा। कंपनी ने कहा है कि इस प्रोडक्ट पर हो रहे केस के कारण इसे पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। अमेरिका और कनाडा में पिछले दो साल से यह प्रोडक्ट बंद है। 

Johnson & Johnson will stop selling baby powder worldwide from 2023 know what is Johnson and Johnson Baby Powder MAA
Author
New Delhi, First Published Aug 12, 2022, 3:48 PM IST

बिजनेस डेस्कः जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी अपने बेबी पाउडर की बिक्री बंद करने जा रही है। जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) ने फैसला किया है कि साल 2023 में दुनिया भर में इस पाउडर की बिक्री पर रोक लगा दिया जाएगा। जबकि कंपनी का यह बेस्ट सेलर टैल्क पाउडर था। लेकिन कंपनी ने योजना बनाई है कि दुनियाभर में टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर की जगह कॉर्नस्टार्च बेस्ड बेबी पाउडर को बेचा जाएगा। यूएस में हजारों ग्राहकों द्वारा मुकदमा किए जाने को लेकर कंपनी ने इस बेबी पाउडर की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है। 

जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ आ चुके हैं 38,000 मामले
जानकारी दें कि जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिका और कनाडा में अपने बेबी पाउडर की बिक्री पर 2020 से ही रोक लगा चुकी है। कंपनी के खिलाफ करीब 38,000 से अधिक मामले चल रहे हैं। दर्ज केस में ज्यादातर महिलाओं ने यह दावा किया है कि इसके इस्तेमाल के बाद उन्हें ओवेरियन कैंसर हो गया। अमेरिकन रेग्युलेटर्स ने भी इसको लेकर एक चौंकाने वाला दावा किया था। कहा था कि उन्हें कंपनी के बेबी पाउडर में कैंसर (Cancer) पैदा करने वाले तत्व मिले हैं। बाद में जॉनसन एंड जॉनसन ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए सभी का खंडन किया था। कंपनी ने प्रोडक्ट हटाने को लेकर दावा किया था कि उत्तरी अमेरिका में बिक्री में गिरावट आ गई थी, जिस कारण कंपनी ने उस प्रोडक्ट को ही मार्केट से हटा लिया था।

बेबी पाउडर के बारे में जानें
आपको बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में यूज होने वाला टैल्क (Talc) दुनिया का सबसे सॉफ्ट मिनरल है। इसका निर्माण कई देशों में होता है। पेपर, प्लास्टिक्स और फार्मास्यूटिकल्स सहित कई इंडस्ट्रीज में इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने में किया जाता है। नैपी रैश एवं अन्य तरह के पर्सनल हाइजीन में इसका इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिकी महिलाओं का दावा है कि इसमें एसबस्टस (asbestos) मिला है। जिसके कारण शरीर में कैंसर हो रहा है। 

यह भी पढ़ें- रक्षाबंधन के मौके पर 7 तस्वीरों में देखें अंबानी-बिड़ला जैसे बिजनेसमैन के बच्चों की बॉन्डिंग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios