Asianet News Hindi

ऑनलाइन रमी पर केरल ने लगाया बैन, हाईकोर्ट ने विराट कोहली और एक्ट्रेस तमन्ना को भेजा था नोटिस

केरल की पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) सरकार ने ऑनलाइन रमी (Online Rummy) पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके लिए केरल गेमिंग एक्ट 1960 (Kerala Gaming Act) में संशोधन किया गया है। ऐसा केरल हाईकोर्ट के निर्देश पर किया गया है। 
 

Kerala Govt declares online rummy illegal amends gaming act MJA
Author
Thiruvananthapuram, First Published Feb 28, 2021, 2:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। केरल की पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) सरकार ने ऑनलाइन रमी (Online Rummy) पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके लिए केरल गेमिंग एक्ट 1960 (Kerala Gaming Act) में संशोधन किया गया है। ऐसा केरल हाईकोर्ट के निर्देश पर किया गया है। शनिवार 27 फरवरी को इसके बारे में केरल सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया। बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस तमन्ना इस गेम को प्रमोट कर रहे थे। ये दोनों सेलिब्रिटी इस गेम के ब्रांड एम्बेसडर थे। इन्हें केरल हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किया था। ऑनलाइन रमी एक तरह का जुआ है। इसमें पैसा लगा कर बर्बाद हो चुके कई लोगों ने आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद केरल हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को इस ऑनलाइन रमी गेम के खिलाफ कदम उठाने का निर्देश दिया।

फिल्म निर्देशक ने दायर की थी याचिका
फिल्म निर्देशक पॉली वडक्कन ने इसे लेकर एक जनहित याचिका दायर की थी। याचिका में  ऑनलाइन रमी गेम्स का संचालन करने वाली साइट्स के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की गई थी। याचिका में कहा गया था कि ऑनलाइन रमी बिजनेस राज्य के युवाओं को बर्बाद कर रहा है। इसके अलावा, याचिका में एक युवक का भी जिक्र किया गया था, जिसे ऑनलाइन रमी खेलने की आदत थी और भारी नुकसान होने के बाद उसने आत्महत्या कर ली थी। याचिका की सुनवाई के दौरान केरल हाईकोर्ट ने भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और फिल्म एक्ट्रेस तमन्ना को नोटिस भी जारी किया था। ये दोनों मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL) का विज्ञापन करते हैं। मोबाइल प्रीमियर लीग ऑनलाइन रमी और दूसरे कार्ड गेम्स को होस्ट करती है।

इन राज्यों में भी ऑनलाइन रमी पर बैन
केरल से पहले ऑनलाइन रमी पर आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु ने भी प्रतिबंध लगाया है। इसके लिए दोनों राज्यों ने अपने गेमिंग कानून में संशोधन किए हैं। गुजरात और दिल्ली हाईकोर्ट ने भी राज्य सरकारों को ऑनलाइन बेटिंग बिजनेस पर फैसला लेने को कहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में साल 2018 से ऑनलाइन गेमिंग में 100 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios