Asianet News Hindi

LIC के कर्मचारी आज रहेंगे हड़ताल पर, जानें क्या है इसकी वजह

बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के बाद भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के कर्मचारी भी आज 18 मार्च को हड़ताल पर रहेंगे। एलआईसी के कर्मचारी विनिवेश (Disinvestment) की नीति का विरोध कर रहे हैं।

LIC employee strike today against Privatisation policy MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 18, 2021, 10:16 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के बाद भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के कर्मचारी भी आज 18 मार्च को हड़ताल पर रहेंगे। एलआईसी के कर्मचारी विनिवेश (Disinvestment) की नीति का विरोध कर रहे हैं। एलआईसी के कर्मचारियों की यह हड़ताल 1 दिन की है। बता दें कि सरकारी जीवन बीमा कंपनी लाइफ इन्श्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की स्थापना साल 1956 में हुई थी। इस वक्त इस कंपनी में 114,000 कर्मचारी काम करते हैं। एलआईसी के करीब 29 करोड़ से ज्यादा पॉलिसीधारक हैं।

सरकार ने की थी IPO लाने की घोषणा
इस साल बजट के दौरान केंद्र सरकार ने LIC का आईपीओ (LIC IPO) लाने की घोषणा की थी। इसके अलावा, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSU) और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन्स में हिस्सेदारी बेचकर 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने का विनिवेश लक्ष्य रखा था। इसके लिए सरकार ने दो बैंकों और एक सार्वजनिक क्षेत्र की इन्श्योरेंस कंपनी के प्राइवेटाइजेशन का ऐलान भी किया था।

सरकार की योजना
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के अलावा 2 पब्लिक सेक्टर के बैंक और 1 जनरल इन्श्योरेंस कंपनी का सरकार वित्त वर्ष 2021-22 में विनिवेश करेगी। विनिवेश के जरिए जुटाई गई रकम से सरकार सामाजिक कल्याण और विकास के कार्यक्रम चलाएगी।

कितनी है LIC की वैल्यू
जानकारी के मुताबिक, इस समय एलआईसी की वैल्यू करीब 12 लाख करोड़ रुपए के करीब है। इसमें से सरकार 10 फीसदी हिस्सा बेचने का योजना बना रही है। सरकार विनिवेश के जरिए करीब 1.2 लाख करोड़ रुपए जुटाएगी। एलआईसी के कर्मचारी इसका विरोध कर रहे हैं। इसके अलावा, कर्मचारी 74 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) का भी विरोध कर रहे हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios