Asianet News HindiAsianet News Hindi

LIC New Pension Plus: एलआईसी ने लॉन्च की नई पॉलिसी, रिटायरमेंट के बाद चाहते हैं पेंशन तो बेस्ट है प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपना न्यू पेंशन प्लस (New Pension Plus Scheme) प्लान लॉन्च किया है। इस स्कीम का मकसद बीमा लेने वाले शख्स को जीवनभर पेंशन का लाभ देना है। न्यू पेंशन प्लस प्लान में पॉलिसीधारक को 4 तरह के फंडों में से एक में प्रीमियम निवेश करने का विकल्प मिलेगा। 

LIC launches new pension plus  policy, how to purchase and know all benifits kpg
Author
First Published Sep 7, 2022, 12:24 PM IST

LIC New Pension Plus Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपना न्यू पेंशन प्लस (New Pension Plus Scheme) प्लान लॉन्च किया है। इस स्कीम का मकसद बीमा लेने वाले शख्स को जीवनभर पेंशन का लाभ देना है। यह एक नॉन पार्टिसिपेटिंग, यूनिट लिंक्ड इंडिविजुअल पेंशन प्लान है, जो पेंशनर को सिस्टमैटिक बचत के जरिए एक बड़ा फंड बनाने में भी मदद करता है। इस फंड को टर्म पूरा होने के बाद एक एन्युटी प्लान खरीदकर नियमित इनकम में बदला जा सकता है। यानी रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित राशि पेंशन की तरह जीवनभर मिलती रहेगी। बता दें कि एलआईसी की यह स्कीम 5 सितंबर से लागू हो चुकी है। 

इस तरह देना होगा प्रीमियम : 
एलआईसी के न्यू पेंशन प्लस प्लान में प्रीमियम के लिए ग्राहक को 2 तरीके के विकल्प मिलते हैं। इसे सिंगल प्रीमियम पेमेंट या रेगुलर प्रीमियम पेमेंट प्लान के रूप में खरीद सकते हैं। रेगुलर पेमेंट ऑप्शन में, प्रीमियम पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान ही जमा करना होगा। 

पॉलिसीधारक को मिलेंगे ये विकल्प : 
पॉलिसीधारक के पास देय प्रीमियम की धन राशि और पॉलिसी की अवधि के अलावा प्रीमियम की मिनिमम और मैक्सिमम लिमिट के साथ ही उम्र चुनने का विकल्प भी होगा। इसके अलावा कुछ शर्तों के तहत, मूल पॉलिसी के समान नियमों और शर्तों के साथ उसी पॉलिसी के भीतर संचय अवधि या डिफरमेंट पीरियड को बढ़ाने का विकल्प भी मौजूद रहेगा। डिफरमेंट पीरियड वो अनुमानित समय है, जब पॉलिसीहोल्डर्स काम करने में अक्षम होने की उम्मीद करता है। 

4 फंडों में कर सकते हैं निवेश : 
न्यू पेंशन प्लस प्लान में पॉलिसीधारक को 4 तरह के फंडों में से एक में प्रीमियम निवेश करने का विकल्प मिलता है। पॉलिसीधारक द्वारा दी गई हर इंस्टॉलमेंट पर प्रीमियम अलोकेशन चार्ज लगेगा। इसके बाद बचे हुए पैसे पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए फंड की यूनिट्स को खरीदने में इस्तेमाल किया जाएगा। एनएवी यानी नेट एसेट वैल्यू का कैल्कुलेशन डेली बेसिस पर किया जाएगा। एक पॉलिसी ईयर में अगर फंड्स में बदलाव करना है तो 4 बार फ्री स्विचिंग फैसेलिटी भी मौजूद है। 

ऑनलाइन भी ले सकते हैं पॉलिसी : 
कस्टमर्स इस नई पेंशन पॉलिसी LIC New Pension Plus को ऑफलाइन एजेंट से खरीद सकते हैं। इसके साथ ही कस्टमर्स के पास इसे एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदने का विकल्प भी मौजूद है।  

ये भी देखें : 

LIC में जमा है अनक्लेम्ड अमाउंट? क्लेम करते ही आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा रुपया, जानें तरीका

LIC Aadhaar Stambh Policy: कम आमदनी वाले के लिए दमदार पॉलिसी, जानें क्या है इसकी खासियत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios