Asianet News HindiAsianet News Hindi

LIC की इस स्कीम में सिर्फ एक बार लगाएं पैसा, जिंदगीभर नहीं रहेगी पेंशन की टेंशन

हर कोई ये चाहता है कि बुढ़ापे में उसे पैसों की तंगी से न जूझना पड़े। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं कि रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित रकम पेंशन के रूप में आपको जिंदगीभर मिलती रहे, तो फिर LIC का ये प्लान आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। 

LIC Saral Pension Scheme, Invest money only once and get pension for life kpg
Author
First Published Sep 15, 2022, 9:19 PM IST

LIC Saral Pension Scheme: नौकरीपेशा हों, या फिर व्यापारी वर्ग हर कोई ये चाहता है कि बुढ़ापे में उसे पैसों की तंगी से न जूझना पड़े। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं कि रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित रकम पेंशन के रूप में आपको जिंदगीभर मिलती रहे, तो फिर ये प्लान आपके लिए ही है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान लेकर आई है, जिसमें एक बार निवेश करके आप जिंदगीभर पेंशन (Pension) ले सकते हैं। 

40 की उम्र से मिलेगी पेंशन :
रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय जीमा बीमा निगम (LIC) की इस स्कीम का नाम सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojana) है। इसमें आपको 60 साल के बाद नहीं, बल्कि 40 की उम्र से ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। इस योजना के तहत ग्राहक को प्लान का प्रीमियम सिर्फ एक बार देना पड़ता है और पॉलिसी लेने के बाद से ही उसे पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। 

प्लान में ले सकते हैं दो विकल्प : 
सरल पेंशन योजना को दो विकल्पों में खरीदा जा सकता है। इनमें एक है सिंगल लाइफ (Sinle Life Plan) और दूसरा है ज्वाइंट लाइफ प्लान (Joint Life Plan)।  सिंगल लाइफ ऑप्शन के तहत यह पॉलिसी किसी एक व्यक्ति के नाम ली जा सकती है. इस पॉलिसीहोल्डर (Policyholder) को जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी। इस बीच अगर उसकी मौत हो जाती है, तो फिर बेस प्रीमियम की पूरी रकम नॉमिनी को एक साथ दे दी जाएगी। वहीं, अगर ज्वाइंट लाइफ प्लान लेते हैं तो पति और पत्नी दोनों एक साथ पेंशन ले सकते हैं। इस विकल्प में जब तक प्राइमरी पॉलिसीहोल्डर जीवित रहता है, तब तक उसे पेंशन मिलती रहती है। मृत्यु होने के बाद वही पेंशन पत्नी को मिलने लगती है। दोनों की मौत होने पर बेस प्रीमियम की राशि नॉमिनी को मिल जाती है। 

चार तरीकों से ले सकते हैं पेंशन : 
LIC की इस योजना में चार तरह से पेंशन ली जा सकती है। यानी आप मासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालना पेंशन का ऑप्शन चुन सकते हैं। इस योजना के लिए जहां न्यूनतम उम्र 40 साल और अधिकतम 80 साल है। एलआईसी की इस पॉलिसी को शुरू होने के 6 महीने बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है।

पॉलिसी पर ले सकते हैं लोन : 
LIC की इस योजना में लोन (Loan) की सुविधा भी मिलती है। ग्राहक चाहे तो स्कीम शुरू होने के 6 महीने बाद लोन के लिए एप्लाई कर सकता है। इस योजना में अगर कोई 60 साल का व्यक्ति 10 लाख रुपए एकमुश्त निवेश करता है तो उसे सालाना 58,950 रुपए मिलेंगे। इसे वो चाहे तो मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर भी ले सकता है।  

ये भी देखें : 

LIC New Pension Plus: एलआईसी ने लॉन्च की नई पॉलिसी, रिटायरमेंट के बाद चाहते हैं पेंशन तो बेस्ट है प्लान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios