Asianet News HindiAsianet News Hindi

Medanta IPO: इस दिन खुलेगा मेदांता ब्रांड का आईपीओ, जाने कितने करोड़ का इश्यू और कब होगी लिस्टिंग

आईपीओ में (Initial Pulblic Offering) पैसा लगा कर लगाकर कमाई करने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. नरेश त्रेहन की कंपनी का आईपीओ आ रहा है। इस कंपनी का नाम ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड (Global Health Limited) है। यह मेदांता ब्रांड के तहत अस्पतालों का संचालन और प्रबंधन करती है।

Medanta Group company global health limited ipo opens date kpg
Author
First Published Oct 26, 2022, 8:03 PM IST

नई दिल्ली। आईपीओ में (Initial Pulblic Offering) पैसा लगा कर लगाकर कमाई करने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. नरेश त्रेहन की कंपनी का आईपीओ आ रहा है। इस कंपनी का नाम ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड (Global Health Limited) है। यह मेदांता ब्रांड के तहत अस्पतालों का संचालन और प्रबंधन करती है। तीन दिन तक चलने वाला यह आईपीओ पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए 3 नवंबर को खुलेगा। 

7 नवंबर तक सब्सक्राइब किया जा सकेगा : 
मेदांता के ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड के आईपीओ के क्लोज होने की तारीख 7 नवंबर, 2022 है। यानी 3 से लेकर 7 नवंबर के बीच इस इश्यू पर दांव लगाया जा सकता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि 5-6 नवंबर को शनिवार और रविवार का दिन है। इन दो दिनों में छुट्टी होने की वजह से आईपीओ नहीं ले पाएंगे। मतलब यह आईपीओ सिर्फ तीन दिन यानी 3, 4 और 7 नवंबर को ही खुला रहेगा।

500 करोड़ रुपए के शेयर जारी होंगे : 
इस आईपीओ में 500 करोड़ रुपये के नये शेयर जारी किये जाएंगे। इसके अलावा इसमें 5.08 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश (OFS) भी शामिल है। ओएफएस में प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप की यूनिट अनंत इंवेस्टमेंट्स, सुनील सचदेवा (सुमन सचदेवा के साथ संयुक्त रूप से) शेयरों की बिक्री करेंगे। ग्लोबल हेल्थ में अनंत इन्वेस्टमेंट्स की 25.67 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं, सचदेवा की इसमें 13.43 फीसदी हिस्सेदारी है।

कब होगी लिस्टिंग?
इस आईपीओ की लिस्टिंग 16 नवंबर 2022 को बीएसई और एनएसई पर होने की उम्मीद है। कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (इंडिया), जेफरीज इंडिया और जेएम फाइनेंशियल आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं। वहीं, KFin टेक्नोलॉजी पब्लिक इश्यू का रजिस्ट्रार है। आईपीओ में कंपनी के शेयरधारकों और प्रमोटरों द्वारा 5.08 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री के लिए एक प्रस्ताव (ओएफएस) शामिल है। 

नरेश त्रेहन ने 2004 में की मेदांता की स्थापना : 
बता दें कि कार्डियोवैस्कुलर और कार्डियोथोरेसिक सर्जन डॉ नरेश त्रेहन ने 2004 में मेदांता की स्थापना की। कार्लाइल ग्रुप और टेमासेक जैसे प्राइवेट इक्विटी निवेशकों द्वारा समर्थित ग्लोबल हेल्थ गुरुग्राम, इंदौर, रांची, लखनऊ और पटना में 'मेदांता' ब्रैंड से 5 अस्पतालों का एक नेटवर्क चलाता है। इसके अलावा नोएडा में एक अस्पताल बन रहा है। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में सेबी के पास आईपीओ के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया था।

पिछले साल कमाया 196 करोड़ का मुनाफा :  
ग्लोबल हेल्थ में नरेश त्रेहन की हिस्सेदारी 35% है। वहीं, इसमें मेदांता के को-फाउंडर सुनील सचदेवा 13.43%, आरजे कॉर्प लिमिटेड 3.95% और एगियो इमेज लिमिटेड 1.97% हिस्सेदारी रखते हैं। पिछले फाइनेंशियल ईयर में कंपनी की कुल आय 2,206 करोड़ रुपए थी। वहीं कंपनी का मुनाफा 196 करोड़ रुपए था।

ये भी देखें : 
इस सरकारी योजना में मिलता है बिना गारंटी के लोन, अप्लाई करने के लिए फॉलो करें ये 3 STEPS

PHOTOS: मुकेश अंबानी ने खरीदी दुबई की सबसे महंगी हवेली, कीमत इतनी कि बन जाएं बाहुबली जैसी 5 फिल्में


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios