नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील मित्तल जैसे शीर्ष उद्योगपति दूरसंचार क्षेत्र के बड़े आयोजन इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इस बार नदारद रहे। दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद, आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, भारती एंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष राकेश भारती मित्तल और रिलायंस जियो इंफोकॉम निदेशक मंडल के सदस्य महेंद्र नहाटा उद्घाटन सत्र में मौजूद थे। हालांकि, दो दिग्ग्ज उद्योगपति अंबानी और मित्तल इस साल कार्यक्रम में नहीं पहुंचे। इससे पहले ऐसे पिछले दोनों कार्यक्रमों में ये प्रमुख उद्योगपति शामिल हुए थे।

अंबानी परिवार रहा कार्यक्रम से नदारद
आकाश और इशा अंबानी (मुकेश अंबानी के बच्चे) को ‘लीडर्स आफ नेक्स्ट जेनरेशन (अगली पीढ़ी के उद्योगपति) विषय पर परिचर्चा में भाग लेना था, लेकिन वे भी कार्यक्रम में नहीं आये। इसके अलावा कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी अनन्या बिड़ला, मित्तल के बेटे कविन भारती मित्तल और विप्रो चेयरमैन रिशद प्रेमजी भी कार्यक्रम से नदारद रहे।

कार्यक्रम 16 अक्टूबर तक चलेगा
भारतीय दूरसंचार उद्योग का यह प्रमुख सालाना कार्यक्रम होता है। तीन दिन चलने वाला यह कार्यक्रम 16 अक्टूबर तक चलेगा। दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने कहा कि कार्यक्रम के लिये 25,000 पंजीकरण हुए हैं और इसमें एक लाख लोगों के आने की संभावना है। सचिव के अनुसार 500 कंपनियां, 250 स्टार्टअप और 110 विदेशी खरीदरों के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।