Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारतीय पर्यटकों के सिर चढ़कर बोल रहा 'अभी घूमें-बाद में पेमेंट करें' स्कीम, बस बैग उठाइए और विदेश घूम आइए

यदि आप विदेश घूमने की हसरत रखते हैं और एक साथ उतना फंड नहीं जुटा पाते हैं तो यह स्कीम आपके लिए ही बनी है। जी हां इसे कहते हैं बाय नाउ-पे लेटर यानी बीएनपीएल स्कीम। इसमें आप घूमने के लिए एक साथ लोन ले सकते हैं और उसका ईएमआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

more indian tourists opt for loans buy now pay later to fund foreign holidays mda
Author
Mumbai, First Published Aug 21, 2022, 12:26 PM IST

Travel Now Pay Later. 'अभी घूमें, बाद में पेमेंट करें'यह लाइन भारतीय पर्यटकों की जुबान पर चढ़ गया है। यह ऐसी सुविधा है जो बैग पैक करके किसी भी समय घूमने वाले पर्यटकों को लुभा रहा है। वे पर्यटक जो विदेश यात्रा करना चाहते हैं लेकिन तुरंत पॉकेट में इतना पैसा नहीं है, उनके लिए यह स्कीम शानदार है। क्योंकि यह बहुत ही आसानी लोन देने की सुविधा प्रदान करता है और आप जब चाहें, लोन लेकर विदेश घूम सकते हैं। बाद में हर महीने ईएमआई के माध्यम से इसे चुकता किया जा सकता है। 

क्या है बाय नाउ-पे लेटर स्कीम 
देश के ज्यादातर बैंक बीएनपीएल योजना के माध्यम से लोगों को लोन दे रहे हैं। यह कई तरह से लाभ दे सकता है। जैसे पर्सनल लोन चुकाना हो, क्रेडिट कार्ड का भुगतान हो, कहीं घूमने जाना हो, छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करना हो तो यह बीएनपीएल योजना सबसे कारगर साधन साबित हो सकता है। अब बैंक टूरिज्म के लिए भी इस स्कीम की सुविधा दे रहे हैं। यानि आपको विदेश यात्रा करनी है तो बाय नाउ-पे लेटर स्कीम के तहत लोन ले लीजिए। मस्ती से विदेश घूमिए और फिर वापस आकर किश्तों में भुगतान कर सकते हैं। 

इस तरह से काम करता है बीएनपीएल

  • बीएनपीएल से जुड़े विक्रेताओं से खरीदारी करें
  • बाय नाउ-पे लेटर का विकल्प चुन सकते हैं
  • कुल राशि का एक छोटा हिस्सा डाउन पेमेंट करें
  • शेष राशि ब्याज मुक्त ईएमआई के माध्यम से कटेगी
  • ईएमआई का भुगतान किसी भी तरह से कर सकते हैं
  • आपको वेतनभोगी होना चाहिए, बैंक अकाउंट होना चाहिए
  • लोन लेने वाले की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए

more indian tourists opt for loans buy now pay later to fund foreign holidays mda

ट्रैवेल सेक्टर में आया उछाल
बीएनपीएल वर्तमान में ट्रैवल एजेंटों के कुल व्यापार का 1% है लेकिन माना जा रहा है कि इसके 5 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। क्योंकि ज्यादा से ज्यादा भारतीय पर्यटक इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। कुछ बड़े ट्रैवेल ऑपरेटर्स का कहना है कि कुल ग्राहकों में से करीब 40 प्रतिशत ग्राहक यह विकल्प चुन रहे हैं क्योंकि एक साथ पैसा नहीं देना पड़ता और लाखों खर्च करने की सुविधा मिल जाती है। बड़ी ट्रैवेल एजेंसियों के आंकड़े बताते हैं बीएनपीएल योजना को अपनाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें

Sovergien Gold Bond Scheme: 22 अगस्त से शुरू होगी स्कीम, 5 दिन रहेगा निवेश का मौका, जानें कितना मिलेगा रिटर्न
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios