Asianet News HindiAsianet News Hindi

Sovergien Gold Bond Scheme: 22 अगस्त से शुरू होगी स्कीम, 5 दिन रहेगा निवेश का मौका, जानें कितना मिलेगा रिटर्न

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की सोना में निवेश (Gold Investment) करने की योजना सोमवार यानी 22 अगस्त से शुरू हो रही है। इस योजना में निवेश से बेहतर फायदे मिलेंगे और मार्केट से कम रेट पर सोना खरीदने का मौका भी मिलेगा। 

sovergien gold bond scheme starts from 22 august 200 good investment in gold mda
Author
Mumbai, First Published Aug 21, 2022, 11:12 AM IST

Sovergien Gold Bond Scheme. गोल्ड में निवेश करना हमेशा से ही फायदेमंद रहा है। अगर, आप भी गोल्ड में निवेश (Investment in Gold) करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की यह स्कीम आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। सरकार की इस योजना के तहत आप बाजार से कम कीमत पर गोल्ड खरीद सकते हैं। हां, यहां गोल्ड घर नहीं ले जा सकते लेकिन गोल्ड में निवेश पर शानदार रिटर्न जरूर पा सकते हैं। आप भी जानें क्या है योजना और कैसे कर पाएंगे निवेश...

5 दिन खुली रहेगी स्कीम
मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना (Sovergien Gold Bond Scheme) सोमवार यानी 22 अगस्त से शुरू हो रही है। ये योजना 5 दिनों तक ही खुली रहेगी। इसमें आपको फिजिकली कोई सोना या सिक्का नहीं मिलेगा लेकिन मार्केट से कम रेट पर सोने का भाव तय करके निवेश कर सकते हैं। इसका पहला इश्यू जून में खुला था और दूसरा 22 अगस्त को खुलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम पर सालाना 2.5 प्रतिशत ब्याज मिलता है। यदि आप इसकी मैच्योरिटी तक निवेश करते हैं किसी तरह का कैपिटल गेन्स टैक्स भी नहीं देना पड़ेगा। यह योजना काफी फायदेमंद है और पहले इश्यू के दौरान ही शानदार इंवेस्टमेंट हुआ था।

कैसे और कितने समय तक निवेश
कोई भी कस्टमर बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानि एसएचसीआईएल, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानि सीसीआईएल, पोस्ट ऑफिस, एनएसई और बीएसई से गोल्ड बॉन्ड खरीदा जा सकता है। किसी एजेंट के माध्यम से निवेश किया जा सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मेच्योरिटी 8 साल की होती है। हालांकि 5 साल बाद भी पैसा निकाला जा सकता है। इसमें अधिकतम 4 किलोग्राम सोने में निवेश किया जा सकता है। यह लिमिट सिर्फ एक वित्तीय वर्ष के लिए होता है। जहां तक कम से कम निवेश की बात है तो न्यूनतम 1 ग्राम सोने में निवेश से इसकी शुरूआत की जा सकती है।

यह भी पढ़ें

RBI दे सकती है जोर का झटका धीरे से, UPI फंड ट्रांसफर पर भी लगने वाला है चार्ज
 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios