Asianet News Hindi

ग्रेट इंडियन फेस्टिवल : Amazon India की फेस्टिव सेल से पहली बार जुड़ेंगे 1 लाख से ज्यादा किराना स्टोर

दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) के ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (Great Indian Festival) सेल से पहली बार 20 हजार से ज्यादा रिटेलर और लोकल किराना दुकानदार जुड़ेंगे।

More than 1 lacks local grocery shops to participate in Amazon Great Indian Festival Sales MJA
Author
New Delhi, First Published Oct 5, 2020, 9:17 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) के ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (Great Indian Festival) सेल से पहली बार 20 हजार से ज्यादा रिटेलर और लोकल किराना दुकानदार जुड़ेंगे। कंपनी ने रविवार को इसके बारे में जानकारी दी। अमेजन ने कहा कि इन लोकल दुकानों को अलग-अलग मुहिम के जरिए जोड़ा जाएगा। करीब 20 हजार से ज्यादा  रिटेलर, किराना स्टोर और लोकल दुकानदार पहली बार ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ में भाग लेंगे। ये रोजमर्रा के सामानों के साथ दूसरी चीजों की भी बिक्री करेंगे।

डिजिटल फॉर्मेट से जुड़ सकेंगे दुकानदार
अमेजन (Amazon) ने कहा कि इस फॉर्मेट के जरिए लोकल दुकानदार डिजिटल मौजूदगी दर्ज कर सकेंगे और अपनी पहुंच का विस्तार कर सकेंगे। इससे ग्राहकों को अपने शहरों में लोकल स्टोर से खरीददारी करने की सुविधा मिलेगी। कंपनी के मुताबिक, यह कार्यक्रम इस साल अप्रैल में शुरू किया गया था। अब तक इस कार्यक्रम से 400 शहरों के 20,000 से अधिक रिटेलर जुड़ चुके हैं। इनमें मेरठ, लुधियाना, सहारनपुर, सूरत, इंदौर, एर्नाकुलम और कांचीपुरम शहरों के रिटेलर शामिल हैं। 

सेलर्स की मदद पर फोकस
अमेजन इंडिया ने ‘अमेजन ईजी स्टोर्स’, ‘आई हैव स्पेस’ और ‘अमेजन पे स्मार्ट स्टोर’ नाम से दूसरे कार्यक्रमों को भी शुरू किया है। अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी ने कहा कि इस त्योहारी सीजन में कंपनी अपने विक्रेताओं और दूसरे भागीदारों को उनके कारोबार को बढ़ाने और हाल की चुनौतियों से उबरने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में हमने सभी तरह के व्यवसायों को तेजी से नई टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए देखा है।

स्नैपडील (Snapdeal) ने फेस्टिव सीजन में सेल का किया ऐलान
स्नैपडील (Snapdeal) ने भी इस फेस्टिव सीजन में 3 सेल लाने का ऐलान किया है। इसमें से पहली अक्टूबर के बीच में आएगी। बाकी दो सेल अक्टूबर के आखिर और नवंबर की शुरुआत में आएंगी। अमेजन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल की तारीख की घोषणा अभी नहीं हुई है। हर साल दशहरा और दिवाली के आस-पास फेस्टिव सेल से ई-कॉमर्स कपंनियों को बड़ा कारोबार होता है। RedSeer की एक रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि इस साल की फेस्टिव सेल में बिक्री डबल हो सकती है और ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू 7 अरब डॉलर के आंकड़े को छू सकती है। पिछले साल यह 3.8 अरब डॉलर रही थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios