Asianet News Hindi

मुकेश अंबानी की RIL ने Exxon को छोड़ा पीछे, बनी दुनिया की दूसरी टॉप एनर्जी कंपनी

एशिया के सबसे अमीर कारोबारी और दुनिया के टॉप 10 अमीरों में पांचवां स्थान रखने वाले मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की दूसरे नंबर की एनर्जी कंपनी बन गई है। इसने एक्सॉन (Exxon) को पछाड़ कर यह मुकाम हासिल किया है। 

Mukesh Ambani Reliance Industries is second largest energy company of the world, overtakes Exxon MJA
Author
New Delhi, First Published Jul 27, 2020, 3:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। एशिया के सबसे अमीर कारोबारी और दुनिया के टॉप 10 अमीरों में पांचवां स्थान रखने वाले मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की दूसरे नंबर की एनर्जी कंपनी बन गई है। इसने एक्सॉन (Exxon) को पछाड़ कर यह मुकाम हासिल किया है। सोमवार को बाजार खुलते ही रिलायंस के शेयरों में 2 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया। रिलायंस के शेयरों में इस साल अब तक 46 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है, जबकि एक्सॉन को 39 फीसदी गिरावट का सामना करना पड़ा है। दरअसल, कोरोनावायरस महामारी के चलते पूरी दुनिया में तेल की मांग में कमी आई है। 

रिलायंस का मार्केट वैल्यूएशन 13 लाख करोड़ से ज्यादा
रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) का मार्केट वैल्यूएशन 13 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच चुका है। शुक्रवार को इसमें 4.3 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई, जबकि एक्सॉन मोबिल (Exxon Mobil) को करीब 1 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। वहीं, 1,700 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ सऊदी अरामको दुनिया की सबसे कीमती कंपनी बनी हुई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर बीएसई पर बृहस्पतिवार को 2.82 फीसदी चढ़कर 2,060.65 रुपए पर बंद हुआ। इससे कंपनी का बाजार मूल्यांकन 13 लाख करोड़ रुपए के पार चला गया। कंपनी के हाल में जारी राइट्स इश्यू और अन्य शेयरों में अलग-अलग कारोबार हुआ। कंपनी का कुल बाजार मूल्यांकन 189 अरब डॉलर से ज्यादा हो गया। 

रिलायंस के रेवेन्यू में 80 फीसदी तेल बिजनेस का योगदान
इस साल मार्च के अंत तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के कुल रेवेन्यू में 80 फीसदी योगदान तेल के बिजनेस का रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने अब रिलायंस के बिजनेस का काफी विस्तार कर दिया है और कंपनी के डिजिटल और रिटेल कारोबार को आगे बढ़ाने की योजना पर काम कर रहे हैं। उनके जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक से लेकर गूगल जैसी 13 कंपनियों ने 3 महीने से कम समय में 1.18 लाख करोड़ का निवेश किया है। 

रिलायंस दुनिया की 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी 
रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) का बाजार मूल्यांकन 13 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचने के साथ ही वह दुनिया की 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। 1,700 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ सऊदी अरामको दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है। इसके बाद  एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और अल्फाबेट (गूगल) का स्थान आता है।

एशिया में रिलायंस टॉप 10 में शामिल
इससे पहले किसी भी भारतीय कंपनी का बाजार पूंजीकरण 13 लाख करोड़ रुपए के स्तर को पार नहीं कर सका है। रिलायंस का बाजार मूल्यांकन शेवरॉन के 170 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण से भी ज्यादा है। यूनिलीवर, ओरेकल, बैंक ऑफ चाइना, बीएसपी ग्रुप, रॉयल डच शैल और सॉफ्ट बैंक की रैकिंग भी रिलायंस से नीचे है। एशिया में रिलायंस टॉप 10  कंपनियों में शामिल है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios