Asianet News HindiAsianet News Hindi

मुंबई दुनिया की दूसरी सबसे Honest City, कंपनी ने सर्वे के लिए अपनाया दिलचस्प तरीका, देखें कौन हैं टॉप 10 में

The Wallet Experiment Survey एजेंसी ने एक अनोखा सर्वे किया है। दुनिया के टॉप शहरों की ईमानदारी को परखने के लिए ये सर्वे किया गया था, इस सर्वे में मायानगरी मुंबई  दुनिया का दूसरा सबसे ईमानदार शहर घोषित किया गया है।
 

Mumbai second most honest city in the world, Interesting method adopted for company survey, See top 10 cities
Author
Bhopal, First Published Sep 16, 2021, 11:54 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क । मुंबई सपनों का शहर है, दुनिया के तकरीबन हर बिजनेसमैन का ये सपना होता है कि उसका कार्पोरेट ऑफिस की ब्रॉंच मुंबई में भी हो। वहीं जब इस शहर को ईमानदार की कैटेगिरी में दूसरा स्थान मिले तो देशवासियों को गर्व करने का अवसर मिल जाता है। 

आनंद महिन्द्रा ने ट्वीट कर दी जानकारी
महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के प्रमुख आनंद महिन्द्रा (Anand Mahindra) ने बुधवार को ‘The Wallet Experiment' का एक ट्वीट शेयर कर मुंबईकर को खुश कर दिया है। आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं, वो लगातार अच्छे कामों को मोटीवेट करते रहते हैं। इस बार आनंद महिंद्रा ने ‘The Wallet Experiment' की एक जानकारी शेयर की है, दरअसल एक एजेंसी ने एक अनोखा सर्वे किया है। दुनिया के टॉप शहरों की ईमानदारी को परखने के लिए ये सर्वे किया गया था, इस सर्वे में मायानगरी मुंबई को दुनिया का दूसरा सबसे ईमानदार शहर घोषित किया गया है।
Not surprised, but certainly very gratified to see the results of this experiment. And if you factor in the relative levels of income in each country, Mumbai’s outcome is even more impressive! https://t.co/uUdmhro7xC

 ‘The Wallet Experiment’ ने अपनाया दिलचस्प तरीका
रीडर्स डाइजेस्ट ने ये प्रयोग किया है, सर्वे कंपनी ये  जानना चाहती थी कि दुनिया के कौन से शहर ईमानदार है, किस शहर का कैसा मिजाज है। इसके लिए  उसने ‘The Wallet Experiment प्रयोग किया। इस सोशल एक्सपेरिमेंट के तहत रीडर्स डाइजेस्ट ने विश्व के 16 टॉप सिटीज का चयन किया, इन शहरों में 192 वॉलेट यानी कि रुपयों से भरे बटुओं को जानबूझकर किन्हीं सार्वजनिक स्थानों पर छोड़ दिया गया।  हर शहर में करीब 12 बटुए (Wallet ) छोड़े गए।

बटुए में रखे गए 50 डॉलर
‘The Wallet Experiment के तहत सभी बटुओं में एक व्यक्ति का नाम, उसका पता, फोन नंबर, फैमिली  फोटो, कूपन और बिजनेस कार्ड रखे गए थे, इसके अलावा हर बटुए में  उस देश की करेंसी के हिसाब से 50 डॉलर यानि तकरीबन (करीब 3,600 रुपये) भी कैश रखे गए थे। इसके बाद ये देखा गया कि किन शहरों में कितने बटुए वापस आए। 

MUMBAI दूसरी सबसे Honest City 
इस  एक्सपेरिमेंट में MUMBAI  में 12 बटुओं में से 9 बटुए वापस आ गए, इश तरह से मुंबई  दुनिया का दूसरा सबसे ईमानदार शहर बन गया।  फिनलैंड के हेलिंस्की शहर में 12 में से 11 बटुए उसे मालिक तक पहुंचा दिए गए।  फिलनैंड  दुनिया का सबसे ईमानदार शहर घोषित किया गया है।  न्यूयॉर्क और बुडापेस्ट में 12 में से 8, मॉस्को और एम्सटर्डम में 7, बर्लिन और ल्यूबलियाना में 6, लंदन और वर्साय में 5 बटुए  वापस आए हैं। 

दुनिया के टॉप शहरों की ये रही स्थिति 
ब्राजील के रियो डि जिनेरियो, स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख और रोमानिया के बुकारेस्ट में 12 में से 4, चेक रिपब्लिक के प्राग में 3 और स्पेन के मैड्रिड में 2 बटुए ही वापस लौटे हैं। सबसे खराब स्थिति पुर्तगाल की रही, यहां पुर्तगाल के लिस्बन शहर में 12 में से मात्र एक बटुआ ही वापस आया। 

आनंद महिन्द्रा ने ट्वीट कर जताया गर्व
इस जानकारी को आनंद महिन्द्रा ने ट्वीट (Anand Mahindra Tweet) किया कि उनके लिए ये बिलकुल भी अचंभित करने वाला नहीं है. बल्कि इस परिणाम ने उन्हें संतोष से भर दिया है। अगर संबंधित शहरों के लोगों की आय से मुंबई वालों की तुलना की जाए तो ये और भी सम्मानजनक है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios