Asianet News Hindi

कोरोना@काम की खबर: UPI की मदद से करिए घर बैठे सभी ट्रांजैक्शन, सुरक्षा की रहेगी गारंटी

देश में कोरोना वायरस के कारण 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। इस दौरान बैंक, अस्पताल, पेट्रोल पंप और जैसी जरूरी सेवाएं खुली हैं इसके बावजूद हर किसी से सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की जा रही है। बैंककर्मी जान जोखिम में डालकर लोगों के लिए बैंक पहुंच रहे हैं, लेकिन सभी से अपील की जा रही है कि वे तब तक बैंक नहीं पहुंचे जब तक यह बहुत जरूरी नहीं हो।

NPCI powered UPI is the best and safest way for online transaction know details kpm
Author
New Delhi, First Published Apr 22, 2020, 10:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क: देश में कोरोना वायरस के कारण 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। इस दौरान बैंक, अस्पताल, पेट्रोल पंप और जैसी जरूरी सेवाएं खुली हैं इसके बावजूद हर किसी से सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की जा रही है। बैंककर्मी जान जोखिम में डालकर लोगों के लिए बैंक पहुंच रहे हैं, लेकिन सभी से अपील की जा रही है कि वे तब तक बैंक नहीं पहुंचे जब तक यह बहुत जरूरी नहीं हो। 

ऐसे में अगर आपको लॉकडाउन के दौरान पैसों की जरूरत पड़ जाए तो आप UPI की मदद से पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं।

लॉकडाउन से ऑनलाइन पेमेंट में उछाल

लॉकडाउन के कारण जहां लोग बैंक नहीं पहुंच रहे हैं ऐसे में ऑनलाइन पेमेंट में काफी बढ़ोतरी हुई है. जिससे  डिजिटल बैंकिंग में जबर्दस्त उछाल आया है. इसके साथ ही साथ ऑनलाइन फ्रॉड के मामले में भी तेजी दर्ज की गई है। डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों के बीच नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की UPI(यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) का इस्तेमाल सबसे आसान है और सुरक्षित है। 

इस ऐप को मोबाइल में डाउनलोड कर आप अपने बैंक अकाउंट्स इसमें ऐड कर सकते हैं। इसकी मदद से हर तरह का ट्रांजैक्शन आसानी से किया जा सकता है जो सुरक्षित भी है।

UPI से हर तरह के ट्रांजैक्शन संभव

ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए NPCI की तरफ से 'UPI चलेगा' कैम्पेन की शुरुआत की गई है। इस कैम्पेन की मदद से कस्टमर्स को यह बताया जा रहा है कि आप UPI की मदद से हर तरह के ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसकी मदद से फोन रिचार्ज, मनी ट्रांसफर, ग्रॉसरी या मेडिकल स्टोर पेमेंट, किसी की सैलरी, बिजली-पानी बिल जैसे सैकड़ों फाइनैंशल काम किए जा सकते हैं।

आपके सभी अकाउंट एक जगह 

इसकी खासियत यह है कि एक ऐप में सभी बैंक अकाउंट लिंक किए जा सकते हैं और सबका अलग-अलग इस्तेमाल किया जा सकता है इससे आपके सभी अकाउंट एक जगह एक ऐप पर आ जाते हैं। चूंकि यह सरकारी है इसलिए सुरक्षा का भरोसा भी सबसे ज्यादा है। 

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios