Asianet News HindiAsianet News Hindi

रिपोर्ट : ऑनलाइन रिटेल कारोबार के आधे हिस्से पर कब्जा जमा सकती है रिलायंस, मुकेश अंबानी का बढ़ा दबदबा

अमेरिकी कंपनी गोल्डमैन सैक्श (Goldman Sachs) ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें यह अनुमान जाहिर किया गया है कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज आने वाले कुछ समय में भारत के ऑनलाइन किराना कारोबार के आधे हिस्से पर कब्जा जमा लेगी।

Online grocery retail business will be occupied by Reliance Industries, Goldman Sachs report MJA
Author
New Delhi, First Published Jul 23, 2020, 11:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। अमेरिकी कंपनी गोल्डमैन सैक्श (Goldman Sachs) ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें यह अनुमान जाहिर किया गया है कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज आने वाले कुछ समय में भारत के ऑनलाइन किराना कारोबार के आधे हिस्से पर कब्जा जमा लेगी। बता दें कि देश का ई-कॉमर्स कारोबार 27 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। गोल्डमैन सैक्श की रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक से गठजोड़ करने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज का ऑनलाइन रिटेल कारोबार में दबदबा बढ़ जाएगा।

क्या कहा गया रिपोर्ट में
गोल्डमैन सैक्श (Goldman Sachs) की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का ई-कॉमर्स मार्केट 27 फीसदी की दर से बढ़ रहा है और साल 2024 तक इसके 99 अरब डॉलर (करीब 7.4 लाख करोड़ रुपए) के हो जाने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोनावायरस महामारी की वजह से पूरी दुनिया में ई-कॉमर्स कंपनियों के कारोबार में बढ़ोत्तरी हुई है। इसमें विकास की दर इतनी तेज है कि ई-कॉर्मस कंपनियों की मार्केट में जो पहुंच 3 साल में बन पाती, वह 3 महीने में ही बन गई है। गोल्डमैन सैक्श की रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 तक रिटेल सेक्टर में ऑनलाइन कंपनियों की पहुंच 10.7 फीसदी तक हो जाएगी, जो 2019 में 4.7 फीसदी थी।

रिलायंस की कैसे बढ़ रही पैठ
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का ई-कॉमर्स के क्षेत्र में कदम रखना काफी अहम है। कंपनी ने ऑनलाइन ग्रॉसरी बिजनेस के लिए वॉट्सऐप से गठजोड़ किया है। वॉट्सऐप की ओनर कंपनी फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। जियो प्लेटफॉर्म्स देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। रिलायंस ने अपने ई-कॉर्मस वेंचर जियोमार्ट को वॉट्सऐप के जरिए कस्टमर्स तक ले जाएगी।

रिलायंस बन सकती है मार्केट लीडर
गोल्डमैन सैक्श की रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक से साथ साझेदारी की वजह से रिलायंस ऑनलाइन ग्रॉसरी सेक्टर में देश की सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है। यह अनुमान जाहिर किया गया है कि साल 2024 तक इसकी बाजार में  हिस्सेदारी 50 फीसदी से ज्यादा हो सकती है। 2019 में बिग बास्केट और ऑनलाइन किराना बाजार में 50 फीसदी से ज्यादा ग्रोथ हो रहा था, लेकिन कोरोनावायरस की वजह से ऑनलाइन खरीददारी बढ़ी है। अब इस क्षेत्र में रिलायंस के आ जाने से इस सेक्टर में साल 2024 तक 81 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है।  


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios