Asianet News HindiAsianet News Hindi

PayTm IPO : 350 कर्मचारी बन जाएंगे करोड़पति, जानिए कैसे


PayTm IPO लांच होने के बाद निवेश करने वाले निवेशकों को तो फायदा होगा ही, साथ ही कंपनी में काम करने वाले वो कर्मचारी करोड़पित बन जाएंगे, जिनके पास कंपनी की अच्छी शेयर होल्डिंग है।

PayTm IPO: 350 employees will become crorepati, know how
Author
New Delhi, First Published Nov 13, 2021, 9:01 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म पेटीएम के लगभग 350 पूर्व और वर्तमान कर्मचारी कंपनी के 2.5 बिलियन डॉलर के आईपीओ की बदौलत करोड़पति बनने के लिए तैयार हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इन पेटीएम कर्मचारियों में से प्रत्येक के पास अब कम से कम 1 करोड़ रुपए का शुद्ध मूल्य होगा। विशेष रूप से, 18,300 करोड़ रुपए की शेयर बिक्री के साथ, पेटीएम आईपीओ एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे बड़ा फिनटेक आईपीओ बन गया है।

एक्स इंप्लॉई बना इंजीनियर
इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर सिद्धार्थ पांडे, अपने पिता की आपत्ति के बावजूद 9 साल पहले पेटीएम में शामिल हुए थे। अब वो अगले हफ्ते कंपनी की लिस्टिंग के बाद करोड़पति बनने के लिए तैयार हैं। उस समय पेटीएम एक छोटी पेमेंट कंपनी थी, जिसमें 1,000 से कम कर्मचारी थे। 2013 में अपने पिता के साथ अपनी बातचीत को याद करते हुए उन्होंने कहा कि मेरे पिताजी बहुत डिमोटिवेट थे। उन्होंने कहा, 'यह पेटीएम क्या है?!' अब वह (मेरे पिता) बहुत खुश हैं। उन्होंने मुझे सिर्फ ग्राउंडेड रहने के लिए कहा है।" हालाँकि 39 वर्षीय पांडे अब पेटीएम के लिए काम नहीं करते हैं (वह एक और स्टार्ट-अप में शामिल हो गए हैं), उन्होंने कहा कि सात वर्षों में वह कंपनी के साथ थे, उन्होंने हजारों शेयर जमा किए थे।

करोड़ों में हो जाएगी वैल्यू
12 नवंबर को एक शेयर की कीमत 2,150 रुपए थी, जिसका मतलब है कि जितने शेयर पांडे के पास हैं जल्द ही उनकी कीमत 1 मिलियन डॉलर से अधिक होगी। कंपनी के संस्थापक के बारे में बात करते हुए, पांडे ने कहा कि पेटीएम हमेशा एक उदार भुगतानकर्ता रहा है। विजय शर्मा, पेटीएम के संस्थापक हमेशा से चाहते हैं कि लोग पैसा कमाएं, वे जीवन में आगे बढ़ें।

कुछ रहा रिस्पांस
करीब 18300 करोड़ रुपए का पेटीएम का आईपीओ तीन दिनों में पूरा सब्सक्राइब्ड हो गया। इस आईपीओ को विदेशी संस्थागत निवेशकों की ओर से अच्छा रिस्पांस मिला है। शेयर बाजार से मिली जानकारी के मुताबिक, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के आईपीओ 4.83 करोड़ शेयर्स के मुकाबले 5.24 करोड़ इक्विटी शेयर्स के लिए बोलियां मिली हैं। खुदरा निवेशकों ने आरक्षित 87 लाख शेयरों से 1.46 गुना ज्यादा सब्सक्राइब्ड किया है। वहीं, गैर संस्थागत निवेशकों ने अपने लिए आरक्षित 1.31 करोड़ शेयरों में से केवल 8 फीसदी के लिए बोलियां दीं। इसमें 8300 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू जारी हुए  हैं जबकि 10,000 करोड़ रुपए के शेयर ऑफर फॉर सेल के बेचे गए हैं। पेटीएम ने एंकर इनवेस्टर्स से 8235 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios