Asianet News HindiAsianet News Hindi

Paytm IPO : आ गया है पेटीएम का आईपीओ, देखिए इसमें Invest करना है कितना फायदेमंद

Paytm का टारगेट इक्विटी के जरिए इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग में 10,000 करोड़ रुपये के offer for sale और 8,300 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी किए गए हैं। इसमें 6 मल्टीपल के shares  में बिड की जा सकती है। investor को कम से कम 12,900 रुपये निवेश करने होंगे।

Paytm IPO launch Share Market Stock Market profit from  investment in Vijay Shekhar Sharma company  One 97 Communications Ltdbusiness news  rps
Author
Bhopal, First Published Nov 8, 2021, 1:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क, Paytm IPO News।  पेटीएम (Paytm) की पैरंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One 97 Communications Ltd) का  आईपीओ (IPO) आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। यह 10 नवंबर तक खुला रहेगा।  इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग में 10,000 करोड़ रुपये के ऑफर फॉर सेल ( offer for sale) और 8,300 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी किए जाएंगे। इश्यू बुधवार (10 नवंबर) को बंद होगा। बता दें कि 2016 में नवंबर के महीने में ही आज के दिन रात 8 बजे पीएम मोदी ने देश में नोटबंदी (demonetisation) का ऐलान किया गया था।  उसके ठीक अगले दिन पेटीएम ने सभी लीडिंग अखबारों में पेटीएम का विज्ञापन प्रकाशित करवाया था। इसके बाद पेटीएम ने जबरदस्त तरीके से बढ़त हासिल की थी। 

10,000 करोड़ रुपये के शेयरों की सेल की जाएगी
Paytm के आईपीओ का बैंड 2080 से 2150 रुपये प्रति शेयर तय किया रखा गया है। इसे देश का सबसे बड़ा आईपीओ बताया जा  रहा है। इस आईपीओ के जरिए कंपनी के वर्तमान इंवेस्टर 10,000 करोड़ रुपये के शेयरों की सेल करेंगे, वहीं बाकी 8,300 करोड़ रुपये के ताजा शेयर जारी होंगे। इस समय पेटीएम के देश में 33 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। आने वाले कुछ समय में पेमेंट पूरी तरह से डिजीटल होने लगेगा। इसी कारण निवेशकों को पेटीएम के आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह दी जा रही है। हालांकि इस तरह का निवेश हमेशा जोखिम के अधीन होता है।

Paytm के फाउंडर  सहित ये निवेशक सेल करने अपने शेयर 
जानकारी के मुताबिक Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma),  चीन के एंट ग्रुप, अलीबाबा (Alibaba), जापान का सॉफ्टबैंक और Elevation Capital कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे। विजय शेखर शर्मा इसके जरिए आने वाली राशि का इस्तेमाल QBE Raheja के साथ अपनी डील को पूरा करने में करेंगे।

कम से कम 12,900 रुपये निवेश करने होंगे
Paytm इश्यू का मिनिमम बिड साइज 6 शेयरों का है। इसका मतलब है कि 6 मल्टीपल के शेयरों में बिड की जा सकती है। इसका सीधा मतलब है कि इंवेस्टर को कम से कम 12,900 रुपये निवेश करने होंगे। निवेशक ज्यादा से ज्यादा 15 लॉट के लिए बिड कर सकते हैं। इस इश्यू का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (Qualified Institutional Buyers) के लिए, 15 फीसदी एनआईआई के लिए और 10 फीसदी रिटेल निवेशकों के लिए है।

8,300 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी किए जाएंगे
Paytm का टारगेट इक्विटी के जरिए इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग में 10,000 करोड़ रुपये के ऑफर फॉर सेल और 8,300 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी किए जाएंगे। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) लेनदेन में पेटीएम की बाजार हिस्सेदारी लगभग 11 फीसदी थी, जबकि फोन-पे की 45 फीसदी, गूगल पे की 35 फीसदी हिस्सेदारी है।

निवेश जोखिम के अधीन
 निवेशकों को इस पर पैसा लगाने से पहले दो पहलुओं पर मंथन करना चाहिए। कंपनी को आरबीआई, सेबी और आईआरडीए के नियमों को पूरा करना होता है।  इनमें से किसी भी एक रेग्युलेटर का विपरीत निर्देश से कंपनी के व्यापार पर असर पड़ेगा। साथ ही अगर कंपनी कंज्यूमर्स को रोकने, नए कंज्यूमर्स को जोड़ने और ट्रांजैक्शंस का वॉल्यूम बढ़ाने में नाकाम रहती है तो इसका बिजनस, रेवेन्यू, मुनाफा और ग्रोथ प्रभावित हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें-
MUSK के पालतू कुत्ते की फोटो शेयर करते ही CRYPTOCURRENCY SHIBA INU में आया जबरदस्त उछाल, देखें क्या है वजह
Petrol Diesel Rate: 14 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल में VAT नहीं किया कम, Ladakh ने की सबसे ज्यादा कटौती
Bhai Dooj 2021, 6 November Gold Price: भाईदूज पर बहन को दें गोल्ड का गिफ्ट, बंपर ऑफर में देखें
Mukesh Ambani की फैमिली की शिफ्टिंग पर Reliance ने जारी किया बयान, जमीन खरीदी की बात कबूली

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios