Asianet News HindiAsianet News Hindi

Petrol Diesel Rate: 14 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल में VAT नहीं किया कम, Ladakh ने की सबसे ज्यादा कटौती

पेट्रोल की कीमतों में सबसे अधिक कमी केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में हुई है, इसके बाद कर्नाटक और फिर पुडुचेरी ने। इन केंद्र शासित प्रदेशों/राज्यों में पेट्रोल की कीमतों में क्रमश 13.43 रुपये, 13.35 रुपये और 12.85 रुपये की कमी आई है।

Petrol Diesel Prices fuel rates 14 states did not reduced VAT on petrol and diesel pwt
Author
New Delhi, First Published Nov 6, 2021, 3:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली.  दिवाली (Diwali 2021) के मौके पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल- डीजल के दामों पर कटौती कर आम आदमी को बड़ी राहत दी। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) से टैक्स घटाने के बाद राज्यों से वैट में कटौती करने की अपील की थी। केन्द्र सरकार की इस अपील कई राज्यों ने मामने से इंकार कर दिया। भाजपा शासित राज्यों ने सरकार की अपील पर वैट (VAT) घटा दिया लेकिन कांग्रेस समेत विपक्ष की सरकार वाले कई राज्यों ने वैट घटाने से मना कर दिया है।

इन राज्यों ने अभी तक नहीं किया बदलाव
सरकारी तेल कंपनी के अनुसार, 13 राज्य और एक केन्द्र शासित प्रदेश ने वैट में परिवर्तन नहीं किया है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल,  दिल्ली, पश्चिम बंगाल,  मेघालय, अंडमान-निकोबार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब और राजस्थान शामिल  हैं। पहले इस लिस्ट में ओडिशा भी शामिल था लेकिन शुक्रवार रात को राज्य सरकार ने ने पेट्रोल-डीजल पर वैट 3 रुपये प्रति लीटर कम कर दिया।

केन्द्र के वैट घटाने से राज्य में कम होगी कीमत
राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कहा कि केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने से पहले ही राज्य का वैट घट चुका है। केंद्र सरकार और ज्यादा एक्साइज ड्यूटी घटाएगी, तो राज्यों का वैट भी अपने आप घट जाएगा।

केन्द्र ने आम जनता को दिया था तोहफा 
केन्द्र सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की थी। केंद्र ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती का एलान किया था। केंद्र की अपील के बाद भाजपा शासन वाले राज्यों ने वैट में कमी करने का ऐलान किया था।

किस राज्य ने की सबसे ज्यादा कटौती
पेट्रोल की कीमतों में सबसे अधिक कमी केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में हुई है, इसके बाद कर्नाटक और फिर पुडुचेरी ने। इन केंद्र शासित प्रदेशों/राज्यों में पेट्रोल की कीमतों में क्रमश 13.43 रुपये, 13.35 रुपये और 12.85 रुपये की कमी आई है। डीजल के लिए, सबसे अधिक कमी केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख द्वारा की गई है, जिससे कीमतों में 19.61 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है, इसके बाद कर्नाटक और पुडुचेरी का स्थान है।

इसे भी पढ़ें- Petrol Diesel Price, 6 Nov : यहां आज भी 20 रुपए महंगा बिक रहा पेट्रोल, देखें आपके शहर में आज क्या हैं Rate

ट्रेनों का टाइम टेबिल समेत आज से बदल गए कई नियम, नवंबर में निवेशकों के लिए होगा बड़ा मौका 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios