Asianet News HindiAsianet News Hindi

Paytm Listing : वि‍देशी ब्रोक्रेज कंपनी की पेटीएम पर भव‍िष्‍यवाणी, एक शेयर पर हो सकता है 950 रुपए का नुकसान

Paytm Listing : विदेशी ब्रोकरेज फर्म मैक्‍वेरी (Macquarie) ने अपने अपनी रेटिंग को कम करते हुए पेटीएम के शेयरों (Paytm Share Price) के इश्‍यू प्राइस से 40 फीसदी तक नीचे आने यानी 2150 रुपए से 1200 रुपए पर आने की संभावना जताई है।

Paytm Listing: Prediction of foreign brokerage company on Paytm, there may be a loss of Rs 950 on one share
Author
New Delhi, First Published Nov 18, 2021, 1:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

Paytm Listing: ब्रोकरेज फर्म मैक्वेरी रिसर्च (Macquarie Research) ने गुरुवार को पेटीएम की ल‍िस्‍ट‍िंग (Paytm Listing) के दौरान अंडरपरफॉर्म रेटिंग दी है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है क‍ि बिजनेस मॉडल में फोकस और दिशा का अभाव होने की वजह कंपनी के शेयर इश्‍यू प्राइस से 40 फीसदी तक नीचे गिर सकते हैं। फर्म ने अपने टारगेट प्राइस को कम करते हुए 1,200 रुपए प्रति शेयर कर दिया है, जो कंपनी के इश्‍यू प्राइस 2150 रुपए से 40 फीसदी यानी 950 रुपए कम है।

हो सकता है 5700 रुपए का नुकसान
मैक्‍वेरी र‍िसर्च फर्म के अनुसार एक शेयर पर निवेशकों को 950 रुपए का नुकसान हो सकता है। जोक‍ि एक बड़ी रकम हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो नि‍वेशकों को एक लॉट पर भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। कैलकुलेशन के अनुसार नि‍वेशक को कम से कम क लॉट में निवेश करना होता है। ऐसे में पेटीएम के एक लॉट में 6 शेयर हैं। ज‍िनका इश्‍यू प्राइस 12900 रुपए था। अगर इसमें 40 फीसदी की गिरावट की संभावना है तो न‍िवेशकों के इस न‍िवेश की वैल्‍यू 5700 रुपए कम हो जाएगी। यानी इन 6 शेयरों की वैल्‍यू 7200 रुपए रह सकती है।

इश्‍यू प्राइस से अभी 22 फीसदी नीचे है कंपनी का शेयर
दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर कंपनी का शेयर प्राइस इश्‍यू प्राइस 22 फीसदी कम पर कारोबार कर रहा है। निवेशकों को अभी 450 रुपए प्रत‍ि शेयर का नुकसान उठाना पड़ रहा है। ताज्‍जुब की बात तो ये है क‍ि 9 फीसदी डिस्‍काउंट के साथ लिस्‍ट होने के बाद कंपनी का शेयर आज 1961.05 रुपए के साथ दिन के उच्‍चतम स्‍तर पर गया था। अगर बात कंपनी के मार्केट कैप की करें तो 1.10 लाख करोड़ रुपए से नीचे है।

य‍ह भी पढ़ें:- Paytm Listing: शेयर बाजार पेटीएम की ओपनिंग हुई फ्लॉप, 6 शेयरों पर नि‍वेशकों को हुआ 3300 रुपए का नुकसान

ओवरऑल मार्केट पर असर
वहीं बात ओवरऑल मार्केट की बात करें तो हैव‍िवेट आईपीओ पेटीएम में गिरावट का असर साफ देखने को मि‍ल रहा है। 12 बजकर 45 मि‍नट पर बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज 450 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। जबक‍ि कारोबारी सत्र के दौरान यह गिरावट 550 अंकों से ज्‍यादा हो गई थी। शेयर बाजार एक्‍सपर्ट रजनीश खोसला का कहना है क‍ि अभी कुछ दिन और बाजार में गिरावट देखने को मि‍ल सकती है। उन्‍होंने कहा क‍ि नि‍फ्टी 17500 से ऊपर ही रह सकता है। इसके नीचे आने की संभावना कम है। दिसंबर की शुरूआत में फ‍िर से बाजार में रफ्तार देखने को मि‍ल सकती है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios