Asianet News HindiAsianet News Hindi

Petrol Diesel Price, 3 Dec 2021, फटाफट जानिए अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम

Petrol Diesel Price, 3 Dec 2021, देश के चारों महानगरों में ऑयल मार्केटिंग कंपन‍ियों की ओर से लगातार 29वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 70 डॉलर प्रत‍ि बैरल के पार पहुंच गई हैं।

Petrol Diesel Price, 3 Dec 2021, Know the petrol and diesel price in your city ssa
Author
New Delhi, First Published Dec 3, 2021, 8:05 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

Petrol Diesel Price, 3 Dec 2021, बिजनेस डेस्‍क। ऑयल मार्केटिंग कंपन‍ियों ने लगातार 29वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol And Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं किया है। खासकर देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम वही हैं, जोकि गुरुवार को थे। गुरुवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम (Petrol Price In Delhi) कम जरूर हुए थे, क्‍योंकि दिल्‍ली सरकार ने वैट को 30 फीसदी कम कर दिया है। वहीं दूसरी ओपेक प्‍लस (OPEC+) ने मीटिंग के बाद अपनी ऑयल प्रोडक्‍शन पॉलिसी पर कायम रहने के फैसले के बाद क्रूड ऑयल की कीमत (Crude Oil Price) में 3 फीसदी से ज्‍यादा का इजाफा देखने को मिला है। जिसकी वजह से ब्रेट क्रूड ऑयल के दाम (Brent Crude Oil) 70 डॉलर प्रति बैरल के पार चले गए हैं।

पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं
आईओसीएल से मिली जाानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज भी वहीं कीमकत लागू हैं, जोकिे ऐ दिन पहले गुरुवार को लागू थी। दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम 95.41 रुपए प्रत‍ि लीटर पर हैं। वहीं दूसरी ओर कोलकाता, मुंबई और चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 104.67  रुपए, 109.98 रुपए और 101.40 रुपए प्रत‍ि लीटर हैं। आपको बता दें क‍ि एक दिन पहले दिल्‍ली में वैट कम होने के कारण पेट्रोल की कीमत में 8.56 रुपए प्रत‍ि लीटर गिरावट देखने को मिली है। वर्ना ऑयल मार्केटिंग कंपनि‍यों ने बीते 29 दिन से पेट्रोल और डीजल की कीमत ने कोई बदलाव नहीं किया है।

डीजल के दाम भी स्‍थि‍र
डीजल की कीमत की बात करें तो लगातार 29वें दिन स्थिरता देखने को मिली है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम वही लागू रहेंगे जोकि बीते दिनों से देखने को मिल रहे हैं। आंकड़ों पर बात करें तो नई दिल्ली में डीजल के दाम 86.67 रुपए, कोलकाता में 89.79 रुपए, मुंबई में 94.14 रुपए और चेन्नई में 91.43 रुपए प्रति लीटर हैं।

क्रूड ऑयल के दाम में तेजी
ओपेक + ने अपनी ऑयल प्रोडक्‍शन पॉलिसी में बदलाव ना करने और जनवरी में बाजार में 400,000 बीपीडी ऑयल प्रोडक्‍शन बढ़ाने के फैसले से गुरुवार को तेल की कीमतों में इजाफा देखने को मिला। मीटिंग खत्‍म होने के बाद क्रूड ऑयल की कीमत में करीब 3 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी थी। मौजूदा समय में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दा 70 डॉलर प्रत‍ि बैरल के पार कारोबार कर रहा है। जबकि डब्‍ल्‍यूटीआई के दाम 67 डॉलर प्रति बैरल के करीब है। ओपेक + जनवरी में अपने उत्पादन में 400,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) जोड़ने की अपनी उत्पादन योजना पर कायम है। ओपेक+ की अगली नियमित रूप से निर्धारित बैठक 4 जनवरी, 2022 के लिए निर्धारित है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios