Asianet News HindiAsianet News Hindi

Petrol Diesel Price, 7 Dec 2021, क्रूड ऑयल प्राइस में 5 फीसदी का इजाफा, पेट्रोल और डीजल के दाम मे बदलाव नहीं

Petrol Diesel Price, 7 Dec 2021, देश के चारों महानगरों में ऑयल मार्केटिंग कंपन‍ियों की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol And  Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम (Brent Crude Oil) 73.65 डॉलर पर आ गए हैं।

Petrol Diesel Price, 7 Dec 2021, crude oil price hike 5 percent, petrol and diesel Price Unchanged SSA
Author
Delhi, First Published Dec 7, 2021, 7:55 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

Petrol Diesel Price, 7 Dec 2021, बिजनेस डेस्‍क। सोमवार को इंटरनेशनल मार्केट में ऑयल की कीमत (Crude Oil Price Hike) में लगभग 5 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। साथ ही भारत में मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol And  Diesel Price) में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। ओपेक के कुछ सदस्य देशों ने बाजार में विश्वास का संकेत दिया है कि ओमाइक्रोन कोरोनावायरस (Omicron coronavirus) के लक्षण ज्यादातर हल्के साबित हो रहे हैं। जिसकी वजह से इसका आर्थि‍क प्रभाव कम देखने को मिलेगा। दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट में कहा गया है कि ओमाइक्रोन के मामलों में केवल हल्के लक्षण दिखाई दिए थे और शीर्ष अमेरिकी संक्रामक रोग अधिकारी एंथोनी फौसी ने सीएनएन को बताया कि ऐसा नहीं लगता है कि अब तक बहुत गंभीरता देखने को मिली है। भारत के लिए भी कहा जा रहा है कि भारत में इसका असर दूसरी वेव की तरह देखने को नहीं मिलेगा।

पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं
आईओसीएल से मिली जाानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज भी वहीं कीमत लागू हैं, जो किे एक दिन पहले सोमवार को लागू थी। दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम 95.41 रुपए प्रत‍ि लीटर पर हैं। वहीं दूसरी ओर कोलकाता, मुंबई और चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 104.67  रुपए, 109.98 रुपए और 101.40 रुपए प्रत‍ि लीटर हैं। आपको बता दें क‍ि बीते दिनों दिल्‍ली में वैट कम होने के कारण पेट्रोल की कीमत में 8.56 रुपए प्रत‍ि लीटर गिरावट देखने को मिली है।  ऑयल मार्केटिंग कंपनि‍यों ने बीते 4 नवंबर 2021 से पेट्रोल और डीजल की कीमत ने कोई बदलाव नहीं किया है।

डीजल के दाम भी स्‍थि‍र
डीजल की कीमत की बात करें तो लगातार 33 वें दिन स्थिरता देखने को मिली है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम वही लागू रहेंगे जोकि बीते दिनों से देखने को मिल रहे हैं। आंकड़ों पर बात करें तो नई दिल्ली में डीजल के दाम 86.67 रुपए, कोलकाता में 89.79 रुपए, मुंबई में 94.14 रुपए और चेन्नई में 91.43 रुपए प्रति लीटर हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने दिवाली के ठीक पहले पेट्रोल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। इसके बाद से राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर बने हुए हैं।

74 डॉलर के करीब पहुंचा ब्रेंट क्रूड
सोमवार को बाजार बंद होने तक कच्‍चते तेल के दाम में 5 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। ब्रेंट क्रूड 3.20 डॉलर या 4.6 फीसदी  बढ़कर 73.08 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया था। मौजूदा समय में ब्रेंट क्रूड करीब 1 फीसदी की तेजी के साथ 73.73 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। इस साल इसमें करीब 40 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। वहीं दूसरी ओर यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड सोमवार को 3.23 डॉलर या 4.9 फीसदी बढ़कर 69.49 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया था, जो मौजूदा समय में 1.18 फीसदी की तेजी के साथ 70.31 डॉलर पर कारोबार कर रही है।

ऐसे जाने अपने शहर में पेट्रोल की कीमत
पेट्रोल-डीजल के रेट रोज सुबह 6 बजे बदलते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil) के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। जिससे आपको अपने शहर में पेट्रोल की कीमत की जानकारी मिलेगी।  

हर दिन सुबह 6 बजे तय होती हैं कीमतें
अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर हर दिनपे ट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के रेट बदलती हैं।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios